DA Image
5 अप्रैल, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

लॉन्च से पहले ही नई क्रेटा के लिए एक सप्ताह में 10,000 से अधिक बुकिंग

Hyundai Creta (Photo : CarDekho)

हुंडई को अपनी एसयूवी क्रेटा के लिए एक सप्ताह के भीतर 10,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है। नई क्रेटा अगले सप्ताह बाजार में पेश की जाएगी। इसे पिछले महीने वाहन प्रदर्शनी में पेश किया गया था।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा) तरुण गर्ग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि हमें देश में अपने विभिन्न केंद्रों पर ग्राहकों से गाड़ी को लेकर पूछताछ मिल रही है।

नई क्रेटा वॉयस कमांड जैसे इन 54 दमदार फीचर्स के साथ धूम मचाने को तैयार

उन्होंने कहा कि नई क्रेटा आरामदायक, स्मार्ट प्रौद्योगिकी, बेहतद प्रदर्शन, अत्याधुनिक कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं से लैस है। एचएमआईएल 1.5 लीटर, 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल तथा 1.5 लीटर डीजल इंजन में क्रेटा की पेशकश कर रही है।

गौरतलब है कि हुंडई ने इस साल हुए ऑटो एक्सपो में नई क्रेटा पेश की थी। भारत में यह कार 17 मार्च को बाजार में आएगी। लॉन्च से पहले कंपनी ने इस कार के इंजन और अन्य फीचर्स के बारे जानकारी साझा की है। जानकारी के मुताबिक नई क्रेटा में 54 कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं जिनमें कई अपनी श्रेणी में पहले हैं जिसमें आवाज से खुलने वाला सनरूफ भी शामिल है। बाहर (एक्सटीरियर) से देखने में यह मौजूदा क्रेटा से बिल्कुल अलग दिखती है। इसमें तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं जो सभी बीएस-6 मानक से लैस हैं। अपनी श्रेणी में शीर्ष पर रही क्रेटा नए अवतार में अपनी प्रतिद्वंदियों के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकती है।

आकर्षक डिजाइन

नई क्रेटा का लुक मौजूदा मॉडल से एकदम अलग रखा गया है। यह बाहर से देखने में बेहद खबूसूरत और बोल्ड दिखती है। इसके एक्सटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके सामने के हिस्से में हुंडई की बड़ी कैस्केडिंग ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप और फॉक्स स्किड प्लेट के साथ नया बंपर दिया गया है। हेडलैंप्स के ऊपर की ओर एलईडी डीआरएल्स को पोजिशन किया गया है। पीछे की तरफ फॉक्स स्किड प्लेट्स और दो भागो में बंटी हुई स्प्लिट एलईडी टेललाइट दी गई हैं। ऐसे में पीछे से देखने पर इसका लुक काफी स्पोर्टी नजर आता है। साइड में दिए गए हल्के स्क्वॉयर वील आर्च इसे मस्क्युलर लुक देते हैं। नई क्रेटा में ड्यूल टोन अलॉय व्हील हैं, जो इसे आकर्षक बनाते हैं। नई क्रेटा की लंबाई और चौड़ाई पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा की लंबाई 30 एमएम ज्यादा है, जिससे इसमें पहले से बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा।

आपकी आवाज से खुल जाएगा सनरूफ

हुंडई ने नई क्रेटा में कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जिसमें कई अपनी श्रेणी में पहले हैं। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पैनोरमिक सनरूफ जैसी खूबियां होंगी। इसका पैनोरमिक सनरूफ इस मामले में बेहद खास है कि यह आपकी एक अवाजा से खुल जाएगा। इसमें पैडल सिफ्टर्स, रिमोट इंजन स्टार्ट, बोस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस नई कार में 6 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर और फ्रंट पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट एवं वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसे फीचर्स भी आपको मिलेंगे।

खुद इमरजेंसी नंबर पर होगी कॉल

नई क्रेटा में कनेक्टेड फीचर्स में सुरक्षा का भी काफी ध्यान रखा गया है। इसमें दुर्घटना होने पर खुद नजदीकी एंबुलेस और पुलिस को मिल जानकारी मिल जाएगी। साथ ही कार कंपनी के नजदीकी सर्विस सेंटर भी इसकी सूचना चली जाएगी जिससे कम के कम समय में हर तरह की सहायता पहुंचाई जा सके।  इसके अलावा दुर्घटना का शिकार होने पर ड्राइवर के इमरजेंसी नंबर पर खुल कॉल चली जाएगी।

बीएस-6 इंजन से लैस

नई क्रेटा इंजन के मामले भी मौजूदा मॉडल से अलग है। इसमें किआ सेल्टॉस वाले इंजन मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इसमें बीएस-6 मानक वाला 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प होंगे। तीनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक (डीसीटी)  ही गियरबॉक्स के भी ऑप्शन होंगे। जानकारी के मुताबिक पेट्रोल 1.4 लीटर टर्बो इंजन की क्षमता 140 पीएस होगी जिसका टॉर्क 242 एनएम होगा) और पेट्रोल 1.5-लीटर इंजन की ताकत 115पीएस होगी जिसका टॉर्क 144 एनएम होगा। इसके डीजल 1.5 लीटर इंजन की क्षमता 115 पीएस होगी जिसका टॉर्क 250एनएम होगा। कंपनी ने माइलेज के बारे में भी जानकारी दी है। नई क्रेटा के डीजल मॉडल का माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। जबकि पेट्रोल मॉडल की माइलेज 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर होगा।

कितनी होगी कीमत

कंपनी ने अभी कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन सूत्रों की मानें तो इसकी कीमत 10 से 16 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। हालांकि, हुंडई अपनी लोकप्रिय रणनीति के अनुसार शुरुआती कीमत को कम रखकर बाजार को चौंका भी सकती है।

इनसे होगा मुकाबला

एमजी हेक्टर, टाटा हैरियर, किया सेल्टॉस, रेनॉ कैप्चर और जीप कंपास से नई क्रेटा का मुकाबला होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:new hyundai Creta gets over 10000 bookings in a week before launch