DA Image
30 मार्च, 2021|4:43|IST

अगली स्टोरी

Hyundai Creta का 7-सीटर वर्जन Alcazar नाम से होगा पेश, जानिए कब लॉन्च होगी ये SUV और क्या है नाम का मतलब

hyundai alcazar suv

Hyundai Alcazar: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने आज अपनी नई आने वाली 7-सीटर एसयूवी के नाम की घोषणा की है। कंपनी की ये आने वाली नई एसयूवी Alcazar नाम से जानी जाएगी। ये नया मॉडल सेकेंड जेनरेशन Creta का ही 7-सीटर वर्जन होगा, जिसे कंपनी ने पिछले साल के मार्च महीने में पेश किया था। 


हाल ही में इस नई 7-सीटर एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। बता दें कि, कंपनी ने अपने इस नए नाम 'Alcazar' को पिछले साल जून महीने में ही रजिस्टर्ड किया था। जानकारी के अनुसार नई Hyundai Alcazar को कंपनी इसी साल बाजार में बिक्री के लिए पेश कर सकती है, हालांकि इसके लॉन्च की तारीख की घोषणा के लिए हमें थोड़ा इंतजार करना होगा। 


यह भी पढें: क्यों खरीदें नई Tata Safari! जानिए इस SUV के फीचर्स और वेरिएंट से जुड़ी कुछ खास बातें 

क्या है Alcazar का मतलब: अलकज़ार नाम एक प्रकार का मूरिश महल या मध्ययुगीन काल के महल को संदर्भित करता है। हमने इंटरनेट पर इस नाम का अर्थ जानने की कोशिश की, हालांकि इसका कोई सटीक अर्थ तो नहीं मिला लेकिन जैसा कि कंपनी इसे समझा रही है ये एक मध्ययुगीन काल के महल से जुड़ा है। अरबी भाषा में (al-qasr) का अर्थ कैसल या किला होता है। 


बहरहाल, कंपनी का कहना है कि ये नई एसयूवी मुख्य रूप से उन ग्राहकों के लिए है जो अविष्कारों और तकनीक को पसंद करते हैं। इससे ये साफ है कि कंपनी इसमें एडवांस फीचर्स को शामिल करेगी। इस बारे में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, एसएस किम ने कहा कि, “साल 2021 हुंडई इंडिया के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ेगा, क्योंकि हम एक नए सेगमेंट में प्रवेश करने और इसे फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं। Hyundai Alcazar नए जमाने के खरीदारों की आकांक्षाओं को पूरा करने और मौजूदा बेंचमार्क को फिर से परिभाषित करने के लिए उपयुक्त है।”


hyundai creta

उन्होनें कहा कि, “हुंडई ने भारतीय बाजार में अपने शानदार 25 साल पूरे किए हैं। इसलिए हम अपनी नई Alcazar एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू यहां के मार्केट से कर रहे हैं। ये मेक-इन-इंडिया और मेड-फर्स्ट-फॉर-इंडिया एसयूवी होगी।” मीडिया रिपोर्ट्स में इस आने वाली एसयूवी को हुंडई क्रेटा का ही 7 सीटर वर्जन बताया जा रहा है, जिसे टेस्टिंग के दौरान देश में कई बार देखा गया है। 


क्या होगा इसमें खास: Hyundai Alcazar कंपनी के मौजूदा क्रेटा से साइज में बड़ी होगी, क्योंकि इसमें थर्ड रो (तीसरी पंक्ति) को शामिल किया जाएगा। हालांकि अभी इसके आकार के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। स्पाई शॉट के आधार पर कहा जा सकता है कि कंपनी इस SUV में कास्कैडिंग ग्रिल, स्पलिट LED हेडलाइट्स, डुअल एग्जॉस्ट (साइलेंसर), LED टेल लैंप, फ्रंट पार्किंग सेंसर, रूफ रेल्स, नए डिजाइन का बंपर दिया जाएगा। 


भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद नई Hyundai Alcazar मुख्य रूप से टाटा सफारी, किया सेल्टॉस, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। ये एसयूवी पूरी तरह से मौजूदा क्रेटा पर ही बेस्ड होगी, इसलिए इसमें उसी इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। फिलहाल हमारी नजर इस एसयूवी पर बनी हुई है और इससे जुड़े हर अपडेट से हम आपको अवगत कराते रहेंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Hyundai Creta 7 Seater SUV To Be Called Alcazar Here is name meaning and other details