Hindi Newsऑटो न्यूज़New-Generation Toyota Corolla Launch in 2020 in India

2020 में भारत में लॉन्च होगी टोयोटा की नई कोरोला सेडान

टोयोटा 12वी जनरेशन की कोरोला सेडान (New-Gen Toyota Corolla) को साल 2020 में भारत में लॉन्च करेगी। इसे मौजूदा कोरोला एल्टिस से रिप्लेस किया जाएगा। नई कोरोला को कंपनी ने पिछले साल यानी 2018 में चीन में...

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Thu, 24 Jan 2019 07:53 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा 12वी जनरेशन की कोरोला सेडान (New-Gen Toyota Corolla) को साल 2020 में भारत में लॉन्च करेगी। इसे मौजूदा कोरोला एल्टिस से रिप्लेस किया जाएगा। नई कोरोला को कंपनी ने पिछले साल यानी 2018 में चीन में पेश किया था। चीनी मॉडल के आगे वाले हिस्से का डिजाइन काफी हद तक कोरोला हैचबैक से मिलता-जुलता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में कंपनी चीन वाले मॉडल को लॉन्च कर सकती है।

2019 Mercedes-Benz V-Class MPV भारत में लॉन्च, कीमत 68.40 लाख से शुरू

भारत में उपलब्ध कोरोला एल्टिस से तुलना करें तो चीनी कोरोला 20 मिलीमीटर ज्यादा लंबी और 5 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। दोनों कारों का व्हीलबेस 2700 मिलीमीटर है। अगर आप ये उम्मीद लगाए बैठे हैं कि नई टोयोटा कोरोला डीजल इंजन में आएगी तो आपको बता दें कि यह डीजल इंजन में नहीं आएगी।

cardekho.com के मुताबिक, कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी नई कारोला को हाइब्रिड अवतार में उतार सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह सेगमेंट की पहली कार होगी जो हाइब्रिड अवतार में आएगी। अब देखने वाली बात ये है कि कंपनी इसे केवल पेट्रोल इंजन में उतारती है या फिर पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों में पेश करती है। भारत में उपलब्ध मौजूदा कोरोला एल्टिस की बात करें तो इस में 1.8 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प रखा गया है।

2019 Tata Harrier SUV भारत में लॉन्च, कीमत 12.69 लाख से शुरू

यदि कंपनी नई कारोला को केवल पेट्रोल वर्जन में लॉन्च करती है तो इसकी कीमत ज्यादा बढ़ने के आसार नहीं है। यदि कंपनी इसका हाइब्रिड वर्जन लॉन्च करती है तो इसकी शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

भारत में उपलब्ध मौजूदा कोरोला एल्टिस की बात करें तो इसकी कीमत 16.45 लाख रूपये से 20.19 लाख रूपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला स्कोडा ऑक्टाविया और हुंडई एलांट्रा से है। जल्द ही इस लिस्ट में नई होंडा सिविक का नाम भी जुड़ने वाला है।
 

ऐप पर पढ़ें