Hindi NewsAuto NewsNew-Gen Swift Prices Out In Japan With ADAS and 4WD Option

Good News! जापान में न्यू जनरेशन स्विफ्ट की सेल शुरू, अब भारतीय बाजार की बारी; नंबर-1 बनने पर होगी नजर

न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट को जापान में लॉन्च कर दिया है। ग्राहक इसे 3 वैरिएंट में खरीद पाएंगे। इसमें XG, हाइब्रिड MX और हाइब्रिड MZ शामिल हैं। इसे 2 पावरट्रेन और 2 ट्रांसमिशन ऑप्शन में खरीद पाएंगे।

Good News! जापान में न्यू जनरेशन स्विफ्ट की सेल शुरू, अब भारतीय बाजार की बारी; नंबर-1 बनने पर होगी नजर
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 7 Dec 2023 09:30 AM
हमें फॉलो करें

न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट को जापान में लॉन्च कर दिया है। ग्राहक इसे 3 वैरिएंट में खरीद पाएंगे। इसमें  XG, हाइब्रिड MX और हाइब्रिड MZ शामिल हैं। इसे दो पावरट्रेन और दो ट्रांसमिशन ऑप्शन में खरीद सकते हैं। कंपनी ने बताया कि मैनुअल ट्रिम्स की ऑफिशियली सेल जापान में 14 जनवरी, 2024 से शुरू होगी। जबकि CVT वैरिएंट 13 दिसंबर, 2023 से उपलब्ध होंगे। बता दें कि सुजुकी ने न्यू जेन स्विफ्ट ने कुछ हफ्ते पहले टोक्यो में जापान मोबिलिटी शो 2023 में ग्लोबल पेश किया था। अभी इसके भारतीय बाजार में एंट्री का इंतजार है। इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 निओस, रेनो ट्राइबर, सिट्रोन C3, टाटा पंच और हुंडई एक्सटर से होगा।

4स्विफ्ट की 3rd जनरेशन की तरह इसमें भी एक डेवलपिंग डिजाइन दिया है। इसके फ्रंट फेशिया पर अब ग्रिल के लिए एक न्यू डिजाइन के साथ क्रोम ग्रिल मिलता है, जबकि पुरानी कार में वाइड स्लैट्स थे। इसमें जालीदार डिजाइन अधिक है। प्रोफाइल में स्विफ्ट अपने लुक को बरकरार रखती है। इसके डोर, सेकेंड लाइन के हैंडल और व्हील्स के लिए नया डिजाइन देखने को मिलता है। केबिन में बड़े बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन सुजुकी ने कई मौजूदा कम्पोनेंट को बरकरार रखते हुए अपग्रेड का रास्ता अपनाया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, बटन और टच सरफेस के साथ-साथ सेंटर कंसोल सभी को बरकरार रखा गया है, लेकिन एक नया डैशबोर्ड, एसी कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10-इंच का डिस्प्ले है।

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का माइलेज
बात की जाए इसके माइलेज की तो 2024 स्विफ्ट का नॉन-हाइब्रिड CVT का माइलेज 23.4Kmpl है, जबकि पुरानी स्विफ्ट MT का माइलेज 22.38Kmpl है। यानी इसका माइलेज 1.02Kmpl ज्यादा है। वहीं, नई स्विफ्ट के हाइब्रिड CVT का माइलेज 24.5Kmpl है। वहीं, पुरानी स्विफ्ट के AMT का माइलेज 22.56Kmpl है। यानी नए मॉडल का माइलेज 1.94Kmpl ज्यादा है।

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का इंजन
जापानी ऑटोमोबाइ कंपनी सुजुकी ने साफ किया है कि न्यू जनरेशन स्विप्ट में नया 1.2L तीन-सिलेंडर NA Z12E पेट्रोल इंजन K12C यूनिट की जगह लेगा। इसे बेहतर फ्यूल इफीशियंरी के लिए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ शामिल किया जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी MZ और MX ट्रिम्स में उपलब्ध होगी। जबकि XG ग्रेड एक गैर-हाइब्रिड है और अन्य की तरह इसमें केवल CVT ट्रांसमिशन मिलेगा। सभी 3 वैरिएंट को स्टैंडर्ड तौर पर फोल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ बेचा जाएगा। JDM-स्पेक नई स्विफ्ट लेटेस्ट सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स और एक EPB (इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक) के साथ भी आएगी।

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड के कलर्स
नई जनरेशन स्विफ्ट कुल 13 कलर्स ऑप्शन में आएगी। इसमें 9 सिंगल-टोन और 4 डुअ-टोन कलर्स शामिल होंगे। इसके कलर्स की बात करें तो इसमें मोनो-टोन शेड्स फ्रंटियर ब्लू पर्ल मेटैलिक, कूल येलो मेटैलिक, बर्निंग रेड पर्ल मेटैलिक, सुपर ब्लैक पर्ल, स्टार सिल्वर मेटैलिक, फ्लेम ऑरेंज पर्ल मेटैलिक, कारवां आइवरी पर्ल मेटैलिक, प्योर व्हाइट पर्ल और प्रीमियम सिल्वर मेटैलिक हैं। डुअल-टोन कलर्स स्कीम में ब्लैक रूफ के साथ ब्लू, ब्लैक रूफ के साथ रेड, ब्लैक रूफ के साथ यलो और ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट शामिल हैं।

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का डायमेंशन
बात करें 2024 के डायमेशन की तो इसकी लंबाई 3860mm है, जबकि पुरानी स्विफ्ट की लंबाई 3845mm है। यानी नया मॉडल 15mm लंबा है। वहीं, नई की चौड़ाई 1695mm और ऊंचाई 1500mm है। जबकि पुराने मॉडल की चौड़ाई 1735mm और ऊंचाई 1530mm है। यानी नए मॉडल की लंबाई 40mm कम और ऊंचाई 30mm कम है। नए और पुराने मॉडल का व्हीलबेस 2450mm है।

ऐप पर पढ़ें