फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोरेनो ने किया बड़ा धमाका! आ गई न्यू जेनरेशन की धाकड़ डस्टर SUV, अब इसका 7-सीटर वैरिएंट भी मिलेगा

रेनो ने किया बड़ा धमाका! आ गई न्यू जेनरेशन की धाकड़ डस्टर SUV, अब इसका 7-सीटर वैरिएंट भी मिलेगा

नई जेन की रेनो डस्टर का ग्लोबल डेब्यू हो चुका है। भारत में इसकी लॉन्चिंग 2025 दिवाली तक होगी। अब इसमें 7-सीटर वैरिएंट भी देखने को मिल सकता है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल जानते हैं।

रेनो ने किया बड़ा धमाका! आ गई न्यू जेनरेशन की धाकड़ डस्टर SUV, अब इसका 7-सीटर वैरिएंट भी मिलेगा
Sarveshwar Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

नए लुक और नए फीचर्स के साथ तीसरी जेनरेशन की रेनो डस्टर ने अपनी ग्लोबल शुरुआत की है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डेसिया डस्टर के नाम से बेचा जाता है। ऑल-न्यू रेनो डस्टर का रोड प्रजेंस काफी प्रभावी है, जिसमें गजब की स्टाइलिंग मिलती है। हालांकि, भारत में ग्राहकों को अभी इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा, क्योंकि यह एसयूवी दिवाली 2025 तक भारत में लॉन्च की जाएगी।

हुंडई क्रेटा EV टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद, डिटेल हो गई लीक; एक बार चार्ज होकर 500Km दौड़ेगी

नई डस्टर की खासियत

तीसरी जेनरेशन की रेनो डस्टर हर जगह महत्वपूर्ण बदलावों के साथ अब तक की सबसे शार्प दिखने वाली एसयूवी है। कुछ प्रमुख हाइलाइट्स में फ्रंट और रियर Y-साइज के लाइट एलीमेंट्स के साथ आती है। इसमें फुल-वाइड वाली ग्रिल हेडलैंप और डीआरएल मिलते हैं। इसके अलावा सेंटर में डस्टर लोगो के साथ अन्य आकर्षक डिजाइन एलीमेंट मिलता है।

डस्टर का 7-सीटर वैरिएंट 

नई डस्टर में वर्टिकल एयर वेंट के साथ एक फ्रेश बम्पर है। किनारों पर सर्कुलर फॉग लैंप हाउसिंग हैं। न्यू जेनरेशन डस्टर में पिछली जेन के मॉडल के सिग्नेचर टेपरिंग रियर क्वार्टर ग्लास को बरकरार रखा गया है। तीसरी जेन की रेनो डस्टर में एक फ्रेश और शानदार नया लुक है, जो आसानी से किसी का भी ध्यान खींच लेता है। उम्मीद है कि निसान डस्टर का नया मॉडल 7-सीटर वैरिएंट के साथ भी आ सकता है।

नई जेनरेशन की रेनो डस्टर

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नई जेन की डस्टर में तीन पावरट्रेन विकल्प होंगे। इसमें एक एंट्री-लेवल 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर होगी, जो 120hp की अधिकतम पावर जेनरेट करती है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन भी मिलेगा, जो 140hp की पावर जेनरेट करता है। तीसरा ऑप्शन 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 170hp की पावर जेनरेट करता है। यह इंजन टॉप वैरिएंट में इथेनॉल-मिक्स्ड फ्यूल पर चलने में सक्षम होगा। यह डस्टर के साथ प्रयोग किया जाने वाला अब तक का सबसे पावरफुल इंजन होगा।

नई जेन की डस्टर

इंडिया-स्पेक थर्ड-जेन रेनो डस्टर में 170hp इंजन मिलने की उम्मीद है। रेनो ने पहले कहा था कि वह भारतीय बाजार के लिए प्लग-इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट पर विचार कर रही है। ये पावरट्रेन ऑप्शन अनुभव को डीजल पावरट्रेन के करीब लाएंगे।

भारत आएगी न्यू जेन की डस्टर

रेनो डस्टर को भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है। यह कई सालों तक एक लोकप्रिय ऑप्शन बना रहा। हालांकि, सेकेंड जेन का मॉडल भारत में पेश नहीं किया गया था। हालांकि, अब तीसरे जेनरेशन के मॉडल की संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें भी काफी चुनौतियां होंगी, क्योंकि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अब कई अच्छे विकल्प हैं।

किससे होगा मुकाबला?

भारत में लॉन्च होने पर तीसरी जेनरेशन की डस्टर हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, होंडा एलिवेट, टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगुन और एमजी एस्टर को टक्कर देगी।

इस लग्जरी सेडान का बेस वैरिएंट ₹50000 सस्ता हुआ, लेकिन कुछ ₹32000 तक महंगे; देखें सभी की लिस्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें