Hindi Newsऑटो न्यूज़New Ertiga CNG Variant to be launched in 2019 confirms Maruti Officials

2019 में फिर इस नए बदलाव के साथ आएगी नई अर्टिगा

मारुति ने सेकेंड जनरेशन की नई अर्टिगा को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में भारत में लॉन्च कर दिया है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए से शुरू होकर...

2019 में फिर इस नए बदलाव के साथ आएगी नई अर्टिगा
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 23 Nov 2018 06:32 PM
हमें फॉलो करें

मारुति ने सेकेंड जनरेशन की नई अर्टिगा को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में भारत में लॉन्च कर दिया है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए से शुरू होकर 10.90 लाख रुपए तक जाती है। नई जेनरेशन की इस अर्टिगा को काफी विचार के बाद तय फीचर्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। साथ ही इसमें उपभोक्ताओं की जरूरतों का भी ध्यान रखा है।

cardekho.com के मुताबिक, हालांकि, नई अर्टिगा 2018 का सीएनजी वेरिएंट कंपनी ने फिलहाल लॉन्च नहीं किया है। कंपनी की इसे 2019 तक लॉन्च किए जाने की योजना है। माना जा रहा है कि 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का विकल्प आएगा। मारुति के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए अर्टिगा का सीएनजी वेरिएंट 2019 तक लॉन्च करने की बात कही है।

मारुति ने बाजार में उतारी नई अर्टिगा, कीमत 7.44 लाख से होगी शुरू

नई अर्टिगा में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। यही इंजन फेसलिफ्ट सियाज़ में भी लगा है। इसकी पावर 105 पीएस और टॉर्क 138 एनएम है। डीजल वेरिएंट में पुराने मॉडल वाला 1.3 लीटर इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है।

वेरिएंट और कीमत

  पेट्रोल डीजल
एल 7.44 लाख रूपए 8.84 लाख रूपए
वी 8.16 लाख रूपए 9.56 लाख रूपए
जेड 8.99 लाख रूपए 10.39 लाख रूपए
जेड प्लस 9.50 लाख रूपए 10.90 लाख रूपए
वी एटी 9.18 लाख रूपए --------------
जेड एटी 9.95 लाख रूपए ---------------

दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। नई अर्टिगा के पेट्रोल एमटी का माइलेज 19.34 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल एटी का माइलेज 18.69 किमी प्रति लीटर और डीज़ल एमटी का माइलेज 25.47 किमी प्रति लीटर है।

डिजाइन और रंग-रूप के साथ नई अर्टिगा का माइलेज भी है दमदार!

पुरानी अर्टिगा को कंपनी ने पेट्रोल-सीएनजी कॉम्बिनेशन के साथ बेचा था। खरीदारों ने इसे बेहद पसंद भी किया। इसे इंटेलीजेंट गैस पोर्ट इंजेक्शन (आई.जी.पी.आई.) ड्यूल इंजन-कंट्रोल यूनिट द्वारा संचालित किया जाता था। इसका उपयोग मारुति की अन्य कारों में भी होता है, जिन में वैगन-आर, ईको और ऑल्टो शामिल है। अब कंपनी की योजना जल्द ही नई अर्टिगा में सीएनजी का विकल्प देने की है।

बताया जा रहा है कि देश में जल्द ही कॉरपोरेट एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी (सीएएफई) नियम लागू होने वाले हैं। सीएनजी कार होने से ओवरऑल उत्सर्जन में कमी आएगी। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही दूसरी कार कंपनियां भी अपनी कारों के सीएनजी वेरिएंट लाएगी।

ऐप पर पढ़ें