Hindi Newsऑटो न्यूज़New Electric Scooter River EV Spied Testing In Bangalore know its range features and specifications

180km होगी रेंज, 80kmph की टॉप स्पीड; इस दिन लॉन्च होगा इस नई कंपनी का ये धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर

अपकमिंग रिवर ईवी की बैंगलोर में टेस्टिंग चल रही है। एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 180 किमी तक की रेंज देगा। इसकी टॉप स्पीड 80kmph की होगी। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीTue, 3 Jan 2023 04:33 PM
हमें फॉलो करें

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि भारतीय बाजार में कई ऑटो निर्माता अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर रहे हैं। इस सेगमेंट में बड़े प्लेयर्स के होने के बावजूद भी नए प्लेयर्स एंट्री कर रहे हैं। हाल के दिनों में हमने कई नए प्लेयर्स को मार्केट में एंट्री करते हुए देखा है। खास तौर रूप से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में एथर और ओला जैसी कंपनियां अपनी पहचान बना रही हैं।

रिवर ईवी के नाम से जाना जाएगा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर

2023 में भी कई और प्लेयर्स इस प्रतिस्पर्धी बाजार में प्रवेश करेंगे। उनमें से एक रिवर ईवी भी हो सकती है। बैंगलोर स्थित यह स्टार्टअप वर्तमान में एक प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर का परीक्षण कर रही है। उसी के स्पाई शॉट्स अब इंटरनेट पर लीक हो गए हैं। देखा गया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर रिवर ईवी के नाम से जाना जाएगा। इसका डिजाइन यामाहा नियो के इलेक्ट्रिक स्कूटर  प्रेरित लगता है। इसमें इक बेहतरीन एलईडी डीआरएल दिखती है, जो स्कूटर को काफी अच्छा लुक देती है। इसके अंदर हेडलाइट एलीमेंट्स के साथ फ्रंट एप्रन डिजाइन देखने को मिलती है।

नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिटेल्स

स्कूटर की डिजाइन के बारे में ज्यादा डिटेल्स अभी तक सामने नहीं आई हैं, क्योंकि जब इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, तब यह पूरी तरह से कवर थी। उम्मीद की जा रही है कि लॉन्चिंग के बाद ये यामाहा नियो स्कूटर को टक्कर देगा। इस स्कूटर में एक सिंगल-पीस ग्रैब हैंडल है, जिसमें लगेज रैक लगाने की सुविधा दी गई है।

मिलेंगे कई बेहतरीन फीचर्स

टेस्टिंग के दौरान देखा गया कि स्कूटर के नंबर प्लेट होल्डर को इस ग्रैबिल जिप से बांधा गया है। इसके प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल में बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसमें फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल डिस्प्ले है, जो एक टचस्क्रीन यूनिट होने की संभावना है। इसके बैटरी स्पेक्स के बारे में अभी तक कोई डिटेल सामने नहीं आई है।

रिवर इलेक्ट्रिक स्कूटर में रेगुलर टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स देखने को मिलते हैं, जबकि रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर या सिंगल साइडेड यूनिट मिल सकती है। फ्रंट में डिस्क ब्रेक है और रियर में डिस्क ब्रेक भी हो सकता है, क्योंकि हैंडलबार पर दो ब्रेक फ्लुइड लगे हैं। हैंडलबार्स की बात करें तो River EV में क्लिप-ऑन हैंडलबार्स हैं, जैसा कि स्पोर्टी मोटरसाइकिल्स में देखा जाता है।

इस बात की काफी संभावना है कि अपकमिंग River इलेक्ट्रिक स्कूटर में टचस्क्रीन फीचर नहीं होगा। एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि रिवर ईवी एक स्टेप-थ्रू स्कूटर है।

River EV की बात करें तो इस स्टार्टअप इलेक्ट्रिक 2W ब्रांड की स्थापना 2020 में अरविंद मणि और विपिन जॉर्ज ने की थी। ब्रांड के पीछे का विचार मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर बताया जाता है। रिवर इलेक्ट्रिक स्कूटर रिपोर्ट के अनुसार 180 किमी तक की रेंज और 80किमी/घंटा तक की टॉप स्पीड का दावा कर सकता है। ये 2023 में  लॉन्च हो सकता है।

ऐप पर पढ़ें