Hindi Newsऑटो न्यूज़MG ZS EV to launch on January 27 know its features

27 जनवरी को लॉन्च होगी एमजी जेडएस ईवी, फुल चार्ज होने पर 300 किमी दौड़ेगी

एमजी मोटर (MG Motor) आगामी 27 जनवरी को देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी लॉन्च करने वाली है। कार की एडवांस बुकिंग कंपनी ने पहले ही शुरू कर दी थी। लेकिन अब 17 जनवरी को कंपनी इसकी बुकिंग...

Praveen Sharma नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम , Fri, 17 Jan 2020 07:53 PM
हमें फॉलो करें

एमजी मोटर (MG Motor) आगामी 27 जनवरी को देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी लॉन्च करने वाली है। कार की एडवांस बुकिंग कंपनी ने पहले ही शुरू कर दी थी। लेकिन अब 17 जनवरी को कंपनी इसकी बुकिंग बंद करने वाली है। ऐसे में यदि आप एमजी की इस ईवी को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इसकी बुकिंग करवाने के लिए आपके पास कुछ ही घंटों का समय शेष है।

साथ ही आपको बता दें कि जो-जो ग्राहक अब तक इसकी बुकिंग करवा चुके हैं और जो करवाने वाले हैं उन्हें एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) एक विशेष कीमत पर उपलब्ध होगी जो लॉन्च के समय जाहिर की जाएगी।

cardekho.com के मुताबिक, अपने लॉन्च के साथ ही एमजी जेडएस ईवी देश की दूसरी ऐसी इलेक्ट्रिक एसयूवी बन जाएगी जो फुल चार्ज होने पर 300 किमी से अधिक का सफर तय करने में सक्षम है। शुरुआती चरण में यह केवल पांच शहरों: दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु में ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

जेडएस ईवी 'एक्साइट' और 'एक्सक्लूसिव' नामक दो वेरिएंट्स के साथ आएगी। इसमें 44.5 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी पैक मिलेगी जिसे पावर ट्रांसमिशन के लिए सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाएगा। यह मोटर अधिकतम 143पीएस की पावर और 350एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है। 

एमजी की इस अपकमिंग ईवी को फ़ास्ट चार्जर के सहारे महज 50 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज पर 340 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। इसके साथ 7.4 किलोवॉट का अल्टरनेटिव करंट (एसी) वॉलबॉक्स चार्जर मिलेगा, जो 6 से 8 घंटों में कार को 0 से 100% चार्ज कर देगा। इसके अलावा, कंपनी इस गाड़ी के साथ एक छोटा पोर्टेबल चार्जर भी देगी जिसे रेगुलर 14 एम्पियर वाले किसी भी सॉकेट में लगाया जा सकता है। 

बात की जाए फीचर्स की तो, इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हेक्टर की तरह आईस्मार्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (ई-सिम, जियो फेंसिंग, इनबिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी, मोबाइल रिमोट कंट्रोल आदि), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इन-बिल्ट 2.5 पीएम एयर फिल्टर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, पैनोरामिक सनरूफ समेत कई अन्य प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे।  

हमारे अनुसार एमजी जेडएस ईवी की प्राइस 23 से 25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जाएगी। भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और अपकमिंग निसान लीफ से होगा।

ऐप पर पढ़ें