Hindi Newsऑटो न्यूज़MG ZS EV electric SUV gets 700 booking in august month said company president Rajeev Chaba

इस इलेक्ट्रिक कार की तेज हुई डिमांड, अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बुकिंग

एमजी मोटर्स की ZS EV भारत में बिकने वाली चुनिंदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से एक है। हाल ही में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिमांड में बढ़ोतरी देखी गई है। कंपनी की मानें तो अगस्त महीने में MG ZS EV को अब...

इस इलेक्ट्रिक कार की तेज हुई डिमांड, अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बुकिंग
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 Sep 2021 05:30 PM
हमें फॉलो करें

एमजी मोटर्स की ZS EV भारत में बिकने वाली चुनिंदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से एक है। हाल ही में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिमांड में बढ़ोतरी देखी गई है। कंपनी की मानें तो अगस्त महीने में MG ZS EV को अब तक की सबसे ज्यादा बुकिंग मिली है। एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छावा ने बताया कि अगस्त में कार ने 700 बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया। उन्होंने इस बात की घोषणा सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए की। 

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की अभी बस शुरुआत ही है। हालांकि, पिछले कुछ समय से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ी है। यहां तक कि वित्त वर्ष 2020-21 में इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहनों की बिक्री में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 53 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है। वर्तमान समय में Tata Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार बनी हुई है। नेक्सॉन ईवी की एक महीने में लगभग 500 यूनिट्स बिक रही हैं, जबकि MG ZS EV की औसतन 250 से 300 यूनिट्स बिकती हैं।

mg astor suv

कीमत और इंजन
बता दें कि भारत में अपडेटेड MG ZS EV फरवरी 2021 में लॉन्च हुई थी। यह इलेक्ट्रिक SUV दो ट्रिम्स- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में आती है। इसकी कीमत 20.99 लाख रुपये से शुरू होती है, और टॉप वेरिएंट की कीमत 24.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। इसमें 44.5 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो 141 बीएचपी और 353 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। फुल चार्ज होने पर इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में अधिकतम 419 किमी तक की रेंज मिलेगी। 

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा एक पैनोरमिक सनरूफ, इनबिल्ट एयर प्यूरीफायर, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, प्रोजेक्टर हेडलैंप और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिलती है। सेफ्टी के लिए ZS EV में छह एयरबैग, ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और हिल डिसेंट कंट्रोल दिया गया है।

ऐप पर पढ़ें