DA Image
3 मार्च, 2021|11:04|IST

अगली स्टोरी

MG Motor भारत में लॉन्च करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 500Km, कीमत होगी बस इतनी

mg electric car

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ग्राहकों की इसी दिलचस्पी को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को पेश करने में लगी हैं। अब MG Motor ने इलेक्ट्रिक वाहनों के अपनी योजनाओं का खुलासा किया है, कंपनी बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को उतारने की तैयारी कर रही है और इस कार की सबसे खास बात ये होगी कि इसकी कीमत 20 लाख रुपये से कम होगी। 


बता दें कि, इसके पहले MG Motor भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी MG Zs को लॉन्च कर चुकी है। ET में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के प्रेसिंडेंट और प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने इस बात की पुष्टि की है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस कार में प्रयुक्त होने वाली बैटरी के एसेंबली फेसिलिटी पर काम करना शुरू भी कर चुकी है। इस बैटरी को भारत में ही तैयार किया जाएगा ताकि कार की कीमत को कम से कम रखा जा सके। 


यह भी पढें: आ रहा है Maruti Celerio का नया अवतार! मिलेंगे यह खास फीचर्स और कीमत होगी इतनी

मौजूदा समय में इस फेसिलिटी पर काम किया जा रहा है, शुरूआती दौर में इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 4,000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि कंपनी एक ऐसी बैटरी को विकसित करने में लगी है जो सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके लिए कंपनी खास तकनीक पर भी काम कर रही है। 


हालांकि अभी MG Motor की आने वाली इस नई इलेक्ट्रिक कार के बारे में कुछ खास जानकारी साझा नहीं की गई है। मौजूदा समय में भारतीय बाजार में कंपनी की ZS इलेक्ट्रिक कार बिक्री के लिए उपलब्ध है। बीते साल कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 1,142 यूनिट्स की बिक्री की थी। कंपनी का लक्ष्य है कि इस साल इस एसयूवी की बिक्री को दोगुना किया जाए। राजीव छाबा के अनुसार बीते साल दिसंबर महीने में कंपनी ने इसके 200 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है। 


बहरहाल, ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी ने 44.5kWh की क्षमता लिथियम ईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 143 PS की पावर और 353 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 340 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये से लेकर 23.58 लाख रुपये के बीच है। 


जानकारों का यह भी मानना है कि कंपनी भविष्य में अपनी ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी के सस्ते वैरिएंट को भी पेश कर सकती है। जिसकी कीमत 20 लाख रुपये से कम हो सकती है। इसके अलावां कंपनी की यह नई लोकल फेसलिटी आने वाली इस कार की कीमत को कम से कम करने में पूरी मदद करेगी। हालांकि अभी इस कार के बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MG Motor To Launch Cheaper New Electric Car Price Under Rs 20 Lakh With 500 kms Range