Hindi Newsऑटो न्यूज़MG Motor India christens its soon-to-be-launched Smart EV as Comet

MG ने अपनी स्मार्ट EV के नाम से पर्दा उठाया, ये फ्यूचरिस्टिक और इनोवेटिव इलेक्ट्रिक कार होगी

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने फाइनली अपनी स्मार्ट ईवी के नाम से पर्दा उठा दिया है। कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार का नाम कॉमेट (Comet) होगा। कॉमेट का मतलब धूमकेतू होता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 2 March 2023 03:13 PM
हमें फॉलो करें

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने फाइनली अपनी स्मार्ट ईवी के नाम से पर्दा उठा दिया है। कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार का नाम कॉमेट (Comet) होगा। कॉमेट का मतलब धूमकेतू होता है। इस नाम को 1934 के पॉपुलर ब्रिटिश हवाई जहाज से लिया गया है, जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। स्मार्ट ईवी कॉमेट को कंपनी ऐसे समय पर लॉन्च कर रही है जब शहरों में बढ़ती भीड़ के चलते गाड़ी चलाना मुश्किल और तनाव से भरा हो गया है। साथ ही, पेट्रोल, डीजल और CNG की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में लोगों को छोटी पार्किंग और एन्वायरमेंट को बचाने वाली कार की तलाश है।

फ्यूचरिस्टिक और इनोवेटिव कार
एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री राजीव चाबा ने बताया कि अर्बन मोबेलिटी बदलाव के नए बिंदु पर है। यहां न्यू एज सॉल्यूशन को वर्तमान और आगामी चुनौतियों का समाधान करने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे हम डिजिटल युग में आगे बढ़ते हैं, हम बड़ी संख्या में इनोवेशन को देखेंगे जो भविष्य की टेक्नोलॉजी से लेकर यूनिक डिजाइन तक हो सकते हैं। एमजी 'कॉमेट' के जरिए हम हर किसी के लिए बेहतर भविष्य तैयार करने की दिशा में कदम उठा रहे हैं।

2.9 मीटर लंबी होगी
एमजी ने इस कार के डिजाइन और फीचर्स को लेकर कोई बात नहीं की। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में लंबे समय से चल रही इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग वाला मॉडल हो सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार को Wuling Air EV नाम से इंडोनेशियाई बाजार में पेश किया जा चुका है। भारतीय कंडीशन के हिसाब से इसके मॉडल में कुछ चेंजेस किए जा सकते हैं। इस मॉडल को खास तौर से भीड़-भाड़ वाले शहरी इलाकों के लिए तैयार किया जा रहा है। इसकी बैटरी को लोकल कंडीशन के हिसाब से तैयार किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार में बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी और कई हाई-एंड फीचर्स दिए जाएंगे। खास बात है कि इसकी लंबाई सिर्फ 2.9 मीटर होगी। यानी ये मारुति की ऑल्टो की से भी छोटी होगी।

अपने नाम को लिए फैमस कारें
एमजी मोटर इंडिया के मौजूदा पोर्टफोलियो में हेक्टर शामिल हैं। इसका नाम 1930 के दशक के अंत में तैयार द्वितीय विश्व युद्ध के लड़ाकू ब्रिटिश बाइप्लेन के नाम पर रखा गया था। इसी तरह, ग्लॉस्टर का नाम एक प्रोटोटाइप जेट-इंजन विमान के नाम पर रखा गया है जिसे ब्रिटेन में बनाया गया था और पहली बार 1941 में उड़ाया गया था।

ऐप पर पढ़ें