फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइन 4 लग्जरी कारों को खरीदने लोगों ने खोल दी तिजोरी, कंपनी ने बना दिया रिकॉर्ड

इन 4 लग्जरी कारों को खरीदने लोगों ने खोल दी तिजोरी, कंपनी ने बना दिया रिकॉर्ड

ब्रिटिश कार मैन्युफैक्चर एमजी (MG) ने भारत में 1 लाख गाड़ियों की बिक्री का माइलस्टोन तैयार कर लिया है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कंपनी को 3 साल का वक्त लगा।

इन 4 लग्जरी कारों को खरीदने लोगों ने खोल दी तिजोरी, कंपनी ने बना दिया रिकॉर्ड
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 09 May 2022 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश कार मैन्युफैक्चर एमजी (MG) ने भारत में 1 लाख गाड़ियों की बिक्री का माइलस्टोन तैयार कर लिया है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कंपनी को 3 साल का वक्त लगा। कंपनी ने 2019 में हेक्टर (Hector) के साथ भारतीय बाजार में एंट्री की थी। हेक्टर की सफलता के बाद कंपनी ने अपने पोर्टफोलिया को लगातार आगे बढ़ाया। भारत में कंपनी हेक्टर के अलावा जेडएस ईवी (ZS EV), प्रीमियम एसयूवी ग्लोस्टर (Gloster) और कॉम्पैक्ट एसयूवी एस्टर (Astor) बेच रही है।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव चाबा ने कहा कि ‘स्मार्ट मोबिलिटी समाधानों के माध्यम से भारतीय वाहन क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने और टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए हमारा समर्पण हर दिन मजबूत होता जा रहा है। वर्तमान में कंपनी के पास गुजरात के हलोल में 80,000 व्हीलर के इयरली प्रोडक्शन कैपेसिटी वाला प्लांट है। यहां लगभग 2,500 कर्मचारी काम करते हैं।

MG Hector: कंपनी की इस कार में कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, स्टीयरिंग व्हील के लिए टेलिस्कोपिक एडजस्टमेंट और क्रोम फिनिश्ड डोर हैंडल भी मिलते हैं। सनरूफ के अलावा ये सभी फीचर्स केवल शाइन ट्रिम के पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट में ही मिलता है। इसमें कंपनी ने 17 इंच अलॉय व्हील इस्तेमाल किया है, वहीं टॉप मॉडल में 18 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। कंपनी ने इस नए वेरिएंट को हवाना ग्रे कलर में पेश किया है। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन में खरीद सकते हैं। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 143hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं डीजल वर्जन में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जो 170hp की पावर जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

बादशाह ने खरीदी लग्जरी कार, अंदर से ऐसा है इंटीरियर; 3.8 सेकेंड में पकड़ेगी 100km/h की रफ्तार

MG Astor: ये कंपनी की ही इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS का पेट्रोल वर्जन है। MG Astor को कंपनी ने 1.5 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन (110hp) और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (140hp पावर) के साथ पेश कर रही है। इसका 1.3 लीटर इंजन 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं 1.5 लीटर इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 8-स्टेप CVT ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। MG Astor में इस्तेमाल की गई इस खास तकनीक में एक बहुउद्देश्यीय कैमरा का उपयोग किया गया है, जो कि ड्राइविंग के समय अलग-अलग सुविधाएं देगा। जिनमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं।

ऑफर हो तो ऐसा! महिंद्रा SUV पर इतना डिस्काउंट कि एक होंडा एक्टिवा आ जाए, फिर भी 10 हजार बच जाएंगे

MG Gloster: एमजी ग्लोस्टर में दो डीजल इंजन दिए गए हैं। इसमें 2.0-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन मिलते हैं। पहला इंजन 163 पीएस की पावर और 375 एनएम का पीक टॉर्क, वहीं दूसरा इंजन 218 पीएस की पावर और 480 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इनके साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। जहां 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन को रियर-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ पेश किया गया है, वहीं 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल मोटर को फोर-व्हील ड्राइव मिलता है। इस फुल-साइज SUV में Android Auto, Apple CarPlay और कनेक्टेड कार फ़ीचर्स के साथ 12.3-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेवल -1 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, पार्क असिस्ट, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं

MG ZS EV: इस इलेक्ट्रिक कार में पहले से बड़ी 50.3kWH बैटरी दी गई है। पहले इसमें 44.7kWh बैटरी यूनिट मिलती थी। नई बैटरी 143bhp की पावर और 353Nm का टार्क डिलीवर करती है। यह केवल 8.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने का दावा करता है। नई ZS इलेक्ट्रिक में सिंगल चार्ज में 461km की रेंज देने का दावा किया गया है। पुराना मॉडल फुल चार्ज पर 419km देने का दावा करती थी। नई ZS EV 2022 में 10.1 इंच HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android और Apple CarPlay कनेक्टिविटी से लैस है। ZS EV में रियर पैसेंजर्स के अलावा कंफर्ट के लिए रियर एयर कंडीशनिंग वेंट भी दिए गए है। MG Motor ने ZS EV को 2020 में पेश किया गया था।