DA Image
21 अप्रैल, 2021|8:10|IST

अगली स्टोरी

MG Motor ने दिखाया वीमेन पावर, प्लांट से निकली 50,000वीं MG Hector, सिर्फ महिलाओं ने बनाई है ये SUV

mg hector production crosses 50000 units

मोरिस गैराजेज (MG Motor) ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरु किया है, लेकिन ये कंपनी तेजी से अपना विस्तार कर रही है। साल 2019 के अप्रैल महीने में कंपनी ने गुजरात के हालोल स्थित प्लांट में अपनी पहली एसयूवी MG Hector का प्रोडक्शन शुरु किया था। महज दो साल के भीतर इस एसयूवी ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। कंपनी ने आज घोषणा की है कि उसने Hector के 50 हजारवीं यूनिट को प्लांट से रोल आउट किया है। 


इस 50 हजारवीं MG Hector के निर्माण के पिछे भी एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल, इस मॉडल को कंपनी के केवल महिला कर्मचारियों ने तैयार किया है। नई Hector की ये 50 हजारवीं यूनिट महिला सशक्तिकरण का एक बेजोड़ नमूना पेश करती है। बता दें कि, एमजी मोटर के इस प्लांट में तकरीबन 33 प्रतिशत महिलाएं काम करती हैं। 


यह भी पढें: नई Maruti Swift में हुए हैं ये 6 बड़े बदलाव, पहले से पावरफुल हुई कार और देगी ज्यादा माइलेज 

MG Motor India के अनुसार इस 50 हजारवीं हेक्टर का निर्माण केवल कंपनी के महिला कर्मियों द्वारा ही किया गया है। एसयूवी के निर्माण के दौरान शीट मेटल के पैनल प्रेसिंग से लेकर वेल्डिंग, पेंटिंग यहां तक कि प्रोस्ट प्रोडक्शन टेस्ट रन इत्यादि सभी कार्य एमजी मोटर के कुशल महिला सहयोगियों द्वारा किया गया है। 


बता दें कि, कंपनी ने जून 2019 में अपने पहले एसयूवी MG Hector को भारतीय बाजार में पेश किया था और अक्टूबर 2019 में कंपनी ने हेक्टर के 10 हजारवीं यूनिट को प्लांट से रोल आउट किया था। पिछले साल के मध्य में कंपनी ने बाजार में Hector Plus को लॉन्च किया था, जिसे इसी साल अपडेट किया गया है। 


mg women workers

MG Hector भारतीय बाजार में कुल 4 वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें स्टाइल, सूपर, स्मार्ट और शॉर्प शामिल हैं। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है वहीं डीजल वैरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया गया है। इसकी कीमत 12.89 लाख रुपये से लेकर 18.42 लाख रुपये के बीच है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MG Hector production crosses 50000 units SUV made by MG Women Workers