DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › MG Astor: पेश हुई देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक से लैस SUV, जानिए पूरी डिटेल
ऑटो

MG Astor: पेश हुई देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक से लैस SUV, जानिए पूरी डिटेल

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 15 Sep 2021 05:25 PM
MG Astor: पेश हुई देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक से लैस SUV, जानिए पूरी डिटेल

MG Motor भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को लगातार बेहतर करने में लगा है। आज कंपनी ने इंडियन मार्केट में अपनी आने वाली नई एसयूवी MG Astor को पेश किया है। कंपनी का दावा है कि ये भारत की पहली ऐसी वाहन है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा ये A-DAS (एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम) से लैस सेगमेंट की पहली कार है।

फिलहाल इस एसयूवी को प्रदर्शित मात्र किया गया है, इसकी बुकिंग आगामी 19 सितंबर से शुरू होगी। जहां तक डिज़ाइन की बात है तो MG Astor काफी हद तक देखने में कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS जैसी लगती है। हालांकि ये ओवरसीज मार्केट में उपलब्ध ZS के फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड है।

mg astor launch

कैसा है डिज़ाइन: 

इसमें नए डिज़ाइन का हेक्सागोनल ग्रिल, नया बंपर, नए फॉग लैंप और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स इसके लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। वहीं रियर प्रोफाइल में डुअल एग्जॉस्ट (साइलेंसर) के साथ फॉक्स स्कीड प्लेट को शामिल किया गया है। इसमें 17 इंच का डायमंड कट् अलॉय व्हील दिया गया है। 


इस नए एसयूवी की एक खास बात ये भी होगी कि इसके लिए देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनी Jio के साथ अनुबंध किया गया है। यानी इसमें ऑर्टिफिशियल इंटिजिजेंस के लिए रिलायंस जियो IT सिस्टम उपलब्ध कराएगा। रिलायंस जियो रीयल-टाइम इंफोटेनमेंट और टेलीमैटिक्स के लिए ई-सिम और एलओटी तकनीक प्रदान करेगा। 


mg astor launch

इंजन क्षमता: 


कंपनी ने इस एसयूवी को दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है, जो कि 110hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.3 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 140hp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां बड़ा इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही 8-स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ आएगा वहीं छोटा इंजन केवल 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा।


मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:


कंपनी का कहना है कि, नई एसयूवी CAAP (कॉन्सेप्ट ऑफ कार एज ए प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड है। कंपनी की मौजूदा इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल ZS EV का ही पेट्रोल इंटर्नल कम्ब्यूशन इंजन (ICE) वर्जन है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एसिस्टेंस और सेगमेंट में पहली ऑटोनॉमस लेवल 2 कार Astor में कई बेहरीन फीचर्स को शामिल किया गया है। 


mg astor launch

MG Astor में इस्तेमाल की गई इस खास तकनीक में एक बहुउद्देश्यीय कैमरा का उपयोग किया गया है, जो कि ड्राइविंग के समय अलग-अलग सुविधाएं देगा। जिनमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि ये फ़ंक्शन सुरक्षित और आरामदायक ड्राइविंग प्रदान करेंगे।


क्या होगी कीमत:

हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। बताया जा रहा है कि इसे अक्टूबर महीने में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा, किया सेल्टॉस, निसान किक्स, स्कोडा कुशाक जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

संबंधित खबरें