DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोखत्म हुआ इंतजार! MG Astor आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, कीमत है बस इतनी

खत्म हुआ इंतजार! MG Astor आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, कीमत है बस इतनी

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Mon, 11 Oct 2021 01:55 PM
खत्म हुआ इंतजार! MG Astor आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, कीमत है बस इतनी

मोरिस गैराजेज (MG Motor) ने आज भारतीय बाज़ार में अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी MG Astor को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस एसयूवी को इंट्रोडक्ट्री प्राइस 9.78 लाख रुपये में पेश किया है, जो कि अधिकतम 16.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाता है। Astor कंपनी की ही इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS का पेट्रोल वर्जन है। अपने प्राइस सेग्मेंट में एडवांस फीचर्स के चलते ये एसयूवी सेग्मेंट में Creta और Seltos जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। 


हालांकि, इससे पहले कंपनी ने इस एसयूवी के फीचर्स और अन्य डिटेल्स की जानकारी को साझा किया था। आज एक वर्चुअल इवेंट के दौरान कंपनी ने अपनी नई MG Astor के कीमतों को घोषणा की है। इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग आगामी 21 अक्टूबर से शुरू होगी और जल्द ही इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी जाएगी। यहां नीचे सभी वेरिएंट्स की कीमत दी जा रही है।


mg astor price

इंजन क्षमता:


MG Astor को कंपनी ने 1.5 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन (110hp) और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (140hp पावर) के साथ पेश कर रही है। इसका 1.3 लीटर इंजन 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं 1.5 लीटर इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 8-स्टेप CVT ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। 


इस एसयूवी को कुल चार अलग-अलग ट्रिम में पेश किया गया है, जिसमें स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प शामिल हैं। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट सभी ट्रिम में उपलब्ध है। लेकिन CVT ऑटोमेटिक वेरिएंट बेस स्टाइल ट्रिम में नहीं आता है। इसके अलावा 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन केवल टॉप के दो ट्रिम में आता है। 


mg astor interior

कैसा है डिज़ाइन: 


MG Astor मुख्य रूप से ओवरसीज मार्केट में बेची जाने वाली ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड है। इसलिए इसका ज्यादातर हिस्सा इलेक्ट्रिक एसयूवी से मेल खाता है। हालांकि इसमें कंपनी ने नए डिज़ाइन का LED हेडलैंप, टेल लैंप दिए गए हैं। जहां एक तरफ इसके पिछले बंपर को रिवाइज्ड किया गया है वहीं इसमें दिया गया 'कैलेस्टियल ग्रिल' इसे और भी ख़ास बनाता है। ये एसयूवी 17 इंच के अलॉय व्हील के साथ आता है। 


मिलते हैं ये फीचर्स: 


कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सेग्मेंट में मौजूद अन्य मॉडलों के मुकाबले कहीं बेहतर है, इसमें कई ऐसे एडवांस फीचर्स को दिया जा रहा है जो कि केवल प्रीमियम/लक्जरी सेगमेंट में ही मिलता है। ये एसयूवी ग्राहकों को एक स्मार्ट और सुरक्षित ड्राइविंग एक्सपीरियंस देगी। MG Astor में इस्तेमाल की गई इस खास तकनीक में एक बहुउद्देश्यीय कैमरा का उपयोग किया गया है, जो कि ड्राइविंग के समय अलग-अलग सुविधाएं देगा। जिनमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं।


mg astor ai

Jio सिम और ऑर्टिफिशियल इंटिलिजेंस: 


इस नए एसयूवी की एक खास बात ये है कि इसके लिए देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनी Jio के साथ अनुबंध किया गया है। यानी इसमें ऑर्टिफिशियल इंटिलिजेंस के लिए रिलायंस जियो IT सिस्टम उपलब्ध कराएगा। रिलायंस जियो रीयल-टाइम इंफोटेनमेंट और टेलीमैटिक्स के लिए ई-सिम और एलओटी तकनीक प्रदान करेगा। कंपनी का कहना है कि, नई एसयूवी CAAP (कॉन्सेप्ट ऑफ कार एज ए प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें