Hindi NewsAuto NewsMercedes Benz warns car owners of fire risk recall not possible

कार में आग लगने को लेकर इस बड़ी कंपनी ने दी चेतावनी, ग्राहकों से गाड़ी कम चलाने को कहा

कार में आग लगने को लेकर बड़ी कार मैनुफेक्चरर ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। कंपनी ने साथ में यह भी कहा कि अभी वह उन कारों को रिकॉल भी नही कर पाएगी क्योंकि इसके लिए जरुरी पार्ट्स उपलब्ध नही...

कार में आग लगने को लेकर इस बड़ी कंपनी ने दी चेतावनी, ग्राहकों से गाड़ी कम चलाने को कहा
Tejeshwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 5 Jan 2022 03:39 PM
हमें फॉलो करें

कार में आग लगने को लेकर बड़ी कार मैनुफेक्चरर ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। कंपनी ने साथ में यह भी कहा कि अभी वह उन कारों को रिकॉल भी नही कर पाएगी क्योंकि इसके लिए जरुरी पार्ट्स उपलब्ध नही है। दरअसल मर्सिडीज-बेंज ने बड़ी संख्या में कार मालिकों को अपनी कुछ गाड़ियों में टेक्निकल खराबी की वजह से आग लगने के जोखिम के बारे में सूचित किया है। जर्मन लग्जरी कार मैनुफेक्चरर ने यह भी कहा कि इस समय इस मुद्दे को ठीक करने के लिए अभी कार को रिकॉल करना संभव नहीं है क्योंकि इस मुद्दे को हल करने के लिए जरुरी पार्ट्स उपलब्ध नहीं हैं।

कंपनी ने ऐसी कितनी ग्राड़ियां है उसकी संख्या के बारे में कोई जानकारी नही दी है।, जर्मन पब्लिकेशन बिल्ड ने दावा किया है कि इस समस्या के कारण लगभग 800,000 गाड़िया प्रभावित होगी। इसके अलावा अभी इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि मर्सिडीज-बेंज की कुछ गाड़ियों में टेक्निकल खराबी जर्मन मार्किट तक सीमित है या इसका प्रभाव विश्व स्तर पर है।

मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि इस मुद्दे का पता लगाया गया है कि कूलेंट पंप में लीकेज आ सकती है जो कार के कॉम्पोनेंट को गर्म कर सकता है जिससे आग लग सकती है। इस टेक्निकल खराबी के कारण मर्सिडीज-बेंज की कुछ कारों जीएलई, जीएलएस, सी-क्लास, ई-क्लास, एस-क्लास, ई-क्लास कूप, ई-क्लास कन्वर्टिबल, जीएलसी, सीएलएस और जी-क्लास मॉडल पर हो सकता है हैं। इन प्रभावित गाड़ियों का प्रोडेक्शन जनवरी 2017 और अक्टूबर 2021 के बीच किया गया था।

ऑटोमेकर ने आगे कहा है कि जैसे ही इस समस्या को ठीक करने से संबंधित जरूरी कॉम्पोनेंट उपलब्ध होंगे तब मर्सिडीज-बेंज कारों को रिकॉल करेगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन प्रभावित वाहनों की रिकॉल जनवरी के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।

मर्सिडीज-बेंज ने कार मालिकों अपनी कार को विवेकपूर्ण तरीके से चलाने और इनका इस्तेमाल कम से कम करने और अपने पास के मर्सिडीज-बेंज सर्विस पार्टनर से संपर्क करने को कहा है। इन गाड़ियों के रिकॉल में देरी का कारण ग्लोबल स्पलाई चेन को बताया है जो कोविड-19 के कारण बनी है।

ऐप पर पढ़ें