DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Maruti से लेकर Hyundai तक, देश की टॉप 5 बेस्ट हैचबैक कारें, कम कीमत में भी देती हैं सबसे ज्यादा बूट स्पेस

ऑटोMaruti से लेकर Hyundai तक, देश की टॉप 5 बेस्ट हैचबैक कारें, कम कीमत में भी देती हैं सबसे ज्यादा बूट स्पेस

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 31 Mar 2021 07:37 AM
Maruti से लेकर Hyundai तक, देश की टॉप 5 बेस्ट हैचबैक कारें, कम कीमत में भी देती हैं सबसे ज्यादा बूट स्पेस

इंडियन कार मार्केट में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती हैं। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते इन छोटी कारों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन हैचबैक कारों को लेकर एक सवाल लोगों के दिमाग में हमेशा से रहता है और वो है कार के भीतर मिलने वाला बूट स्पेस, जिसे सामान्य भाषा में डिग्गी के तौर पर भी जाना जाता है। 


हैचबैक सेग्मेंट में शुरू से ही Maruti Suzuki और Hyundai जैसे ब्रांड्स का जलवा रहा है। लेकिन इनके अलावा अन्य ब्रांड्स भी हैं जो आपको बजट में बेहतर स्पेस वाली हैचबैक कारों की बिक्री करते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 5 बेस्ट बूट स्पेस प्रदान करने वाली छोटी कारों के बारे में बताएंगे। तो आइये देखते हैं इन कारों की लिस्ट- 


renault kwid

Renault Kwid: हमारी इस लिस्ट में पहला नाम Kwid का है, फ्रेंच डिजाइन और मसक्यूलर स्पोर्टी लुक के नाते ये कार अपने सेग्मेंट में खासी मशहूर है। नई Renault Kwid को अपडेट कर बाजार में पेश किया था। यह कार दो अलग अलग पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके एक वैरिएंट में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन वहीं दूसरे वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। यह कार 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है। इस कार में 300 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, इसकी कीमत 3.12 लाख रुपये से लेकर 5.31 लाख रुपये के बीच है। 


maruti wagon r

Maruti Wagon R: मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर हैचबैक कार वैगनआर में भी आपको बेहतर स्पेस मिलता है। ये कार भी दो अलग अलग पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में 1.0-लीटर की क्षमता का इंजन और दूसरे वेरिएंट में 1.2-लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये कार 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है, इस कार में आपको 341 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इसकी कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 6.18 लाख रुपये के बीच है। 


hyundai i20

Hyundai i20: हुंडई की मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार आई20 भी अपने सेग्मेंट में खासी मशहूर है, बीते साल कंपनी ने इस कार के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 19 किलोमीटर प्रतिलीटर और डीजल वेरिएंट 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 6.79 लाख रुपये से लेकर 11.32 लाख रुपये के बीच है। इस कार में 311 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। 


maruti suzuki

Maruti Baleno: मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो भी आपके लिए बेहतर विकल्प है। ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। ये कार 21 किलोमीटर से लेकर 23 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इस कार में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर व्यू कैमरा और 7 इंच ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसकी कीमत 5.90 लाख रुपये से लेकर 9.10 लाख रुपये के बीच है। इस कार में 339 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। 


honda jazz

Honda Jazz: जापानी कंपनी होंडा की प्रीमियम हैचबैक कार जैज अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर स्पेस देती है। बतौर प्रीमियम कार इसमें कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते हैं। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 90PS की पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। सामान्य तौर पर ये कार 17 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इस कार में आपको 354 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इसकी कीमत 7.55 लाख रुपये से लेकर 9.79 लाख रुपये के बीच है। 

संबंधित खबरें