Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti WagonR launches CNG Variant price starts below Rs 5 lakh

5 लाख रुपये से कम में 2019 मारुति WagonR CNG हुई लॉन्च, देखें फीचर्स

मारुति ने 2019 वैगन-आर के सीएनजी (2019 Maruti WagonR CNG) वर्जन को लॉन्च कर दिया है। यह एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी। कंपनी ने इसकी कीमत क्रमशः 4.84 लाख रुपये और 4.89 लाख...

नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Mon, 4 March 2019 06:07 PM
हमें फॉलो करें

मारुति ने 2019 वैगन-आर के सीएनजी (2019 Maruti WagonR CNG) वर्जन को लॉन्च कर दिया है। यह एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी। कंपनी ने इसकी कीमत क्रमशः 4.84 लाख रुपये और 4.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की है। मारुति ने जनवरी महीने में थर्ड-जनरेशन वैगन-आर को लॉन्च किया था। लॉन्च के समय इसे केवल दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में ही उतारा गया था, इनमें 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। कंपनी ने लॉन्च के समय इसे भविष्य में सीएनजी इंजन के साथ भी उतारने की बात कही थी। जिसके बाद अब कंपनी ने इसे सीएनजी विकल्प में भी पेश कर दिया है। हालांकि सीएनजी विकल्प केवल 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध होगा।

इन बदलाव के साथ मारुति की नई WagonR लॉन्च, कीमत 4.19 लाख रुपये से शुरू

cardekho.com के मुताबिक, वैगन-आर का यह 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पिछले जनरेशन मॉडल वाला ही है। ऑल्टो के10 सीएनजी और सिलेरियो सीएनजी में भी यही 1.0-लीटर के10बी इंजन मिलता है। सीएनजी के साथ वैगन-आर का यह इंजन 59 पीएस की पावर और 78 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस लिहाज से सीएनजी वेरिएंट की पावर पेट्रोल वर्जन से 9 पीएस कम है, लेकिन हुंडई सैंट्रो के बराबर है। वैगन-आर सीएनजी 33.54 किमी/किग्रा का माइलेज देने में सक्षम है, वहीं सैंट्रो सीएनजी 30.48 किमी/किग्रा का माइलेज देती है। 

वैगन-आर का 1.0-लीटर वीएक्सआई वेरिएंट मैनुअल और एएमटी दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध हैं। लेकिन वैगन-आर का सीएनजी वर्जन केवल एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट में ही उपलब्ध है, जिसके चलते यह केवल मैनुअल ट्रांसमिशन में ही उपलब्ध होगी। हुंडई सैंट्रो सीएनजी भी केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आती है। 

फीचर के लिहाज से वैगन-आर सीएनजी में पेट्रोल एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट वाले फीचर ही मिलेंगे। वैगन-आर के बेस वेरिएंट एलएक्सआई में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रोनिक ब्रेकफॉर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, रूफ एंटीना, बॉडी कलर बम्पर, मैनुअल एसी और फ्रंट पावर विंडो शामिल हैं। वहीं कार के एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट में फ्रंट पैसेंजर साइड एयरबैग, प्रीटेन्शनर और लोड लिमिटर से लेस फ्रंट सीटबेल्ट फीचर अतिरिक्त मिलते हैं। 

कार की कीमत हम आपको पहले ही बता चुके है। इस लिहाज से यह अपने पेट्रोल वर्जन की तुलना में 65,000 रुपये महंगी है। वहीं, मुकाबले में मौजूद सैंट्रो सीएनजी केवल मैग्ना और स्पोर्टज वेरिएंट में ही उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 5.24 लाख रुपये और 5.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। 

ऐप पर पढ़ें