DA Image
15 अप्रैल, 2021|6:08|IST

अगली स्टोरी

Maruti Brezza की बाजार में धूम, कंपनी ने बेच दी 6 लाख से ज्यादा गाड़ियां, जानिए क्यों लोगों को पसंद आ रही है ये SUV

maruti vitara brezza crosses 6 lakh sales

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजकी की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Brezza ने घरेलू बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है। मारुति सुजुकी ने आज एक विज्ञप्ती में बताया कि, कंपनी ने अब तक इस एसयूवी के 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली है। अपने सेग्मेंट में ये एसयूवी लीडर है और ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। 


बता दें कि, कंपनी ने साल 2016 में अपनी Maruti Brezza को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था। महज 5 सालों के भीतर ही इस एसयूवी ने अपने शानदार परफॉर्मेंस के चलते 6 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। शुरूआती दौर में ये एसयूवी डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध थी। लेकिन पिछले साल की शुरूआत में इस एसयूवी को केवल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में लॉन्च किया था। वहीं इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। 


Must Read: अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन का ये काम, नहीं लगाना होगा RTO का चक्कर

Maruti Brezza में क्या है खास: कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त K15B माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 104.7 PS की दमदार पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके पहले ये 1.3 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ आता था जो कि 90 PS की पावर और 200 Nm  का टॉर्क जेनरेट करता था। बहरहाल, अब इसका डीजल वेरिएंट डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है और पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। 
 

maruti vitara brezza

मिलते हैं ये खास फीचर्स: इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी ने नए डिजाइन का फ्रंट ग्रिल और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स भी दिया है। वहीं इसके 16 इंच के आकर्षक एलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा लैदर रैप स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


कीमत और माइलेज: Maruti Brezza बाजार में कुल 4 वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें L, V, Z और Z+ शामिल है। इसकी कीमत 7.39 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये के बीच है। इसमें दिया गया माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। सामान्य तौर पर ये एसयूवी 17.03 किलोमीटर से लेकर 18.76 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti Vitara Brezza Crosses 6 Lakh Sales Milestone In India here is price features and mileage