Hindi NewsAuto NewsMaruti to hike prices in April says imperative to pass input cost pressure

सस्ती कार बेचने वाली कंपनी 1 अप्रैल से सभी मॉडल को कर रही महंगा, 31 मार्च तक पुरानी कीमत का फायदा

देश की सबस बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी एक बार फिर अपने ग्राहकों को झटका देने के लिए तैयार है। दरअसल, कंपनी 1 अप्रैल से अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने वाली है।

सस्ती कार बेचने वाली कंपनी 1 अप्रैल से सभी मॉडल को कर रही महंगा, 31 मार्च तक पुरानी कीमत का फायदा
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 24 March 2023 07:02 AM
हमें फॉलो करें

देश की सबस बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी एक बार फिर अपने ग्राहकों को झटका देने के लिए तैयार है। दरअसल, कंपनी 1 अप्रैल से अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने वाली है। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि लागत कम करने के अपने प्रयासों के बावजूद विभिन्न फैक्टर के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए मूल्य बढ़ाना जरूरी हो गया है। HT ऑटो को दिए एक बयान में कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने बताया, "यह मूल्य वृद्धि सामान्य मुद्रास्फीति के दबावों के साथ-साथ RDE नॉर्म्स की वजह से है। नई कीमतें 1 अप्रैल से लागू होंगी।

श्रीवास्तव ने बताया कि मारुति सुजुकी ने कच्चे माल की बढ़ती लागत के कारण जनवरी 2021 से 7 छोटी कीमतों में बढ़ोतरी की थी, जो OEM लागत स्ट्रक्चर का 75% है। इस बीच, मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा के CNG वैरिएंट के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इसे 25,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी डिलीवरी लगभग 3 से 4 महीनों में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने ब्रेजा CNG को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया था।

जनवरी 2023 में भी बढ़ाई थी कीमतें
मारुति ने इस साल के पहले महीने यानी जनवरी में अपने सभी मॉडलों की कीमतों बढ़ाईं थीं। उसने कारों की कीमतों में करीब 1.1% का इजाफा किया था। कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी लागत के असर को कम करने और अप्रैल 2023 से लागू सख्त उत्सर्जन मानदंडों के मुताबिक मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए पहल की है। कंपनी मुद्रास्फीति और हाल के रेगुलेटरी जरूरतों को पूरा करने के दबाव में है।

क्या हैं नए एमिशन नॉर्म्स?
सरकार द्वारा तय किए नए एमिशन नॉर्म्स के तहत 1 अप्रैल से कार निर्माता कंपनियों को अपने मौजूदा मॉडल्स को नए नॉर्म्स के साथ कार को अपडेट करना होगा। यदि किसी कार का इंजन नए नॉर्म्स के हिसाब से तैयार नहीं होता है तब उस मॉडल को बंद कर दिया जाएगा। खबरों के मुताबिक, मारुति सुजुकी, महिंद्रा, होंडा, स्कोडा, रेनो, हुंडई जैसी कंपनियों के कुछ मॉडल्स नए नॉर्म्स का पालन नहीं कर सकते हैं। जिस वजह से कंपनियां अपने इन मॉडल्स पर बड़ा डिस्काउंट देकर स्टॉक क्लियर करना चाहती है।

ऐप पर पढ़ें