DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  शानदार माइलेज और स्पेस के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये 6-सीटर कार, बिक्री में 232% का इजाफा
ऑटो

शानदार माइलेज और स्पेस के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये 6-सीटर कार, बिक्री में 232% का इजाफा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 22 Jul 2021 07:44 AM
शानदार माइलेज और स्पेस के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये 6-सीटर कार, बिक्री में 232% का इजाफा

भारतीय बाजार में पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का कोई जोड़ नहीं है। तकरीबन हर सेग्मेंट में कंपनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है और तेजी से ग्रोथ भी दर्ज कर रही है। एमपीवी सेग्मेंट में भी मारुति की दो कारें मौजूद हैं, जिसमें अर्टिगा और एक्सएल 6 शामिल हैं। बतौर 6-सीटर Maruti XL6 की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। 


आकर्षक लुक, बेहतर स्पेस के साथ किफायती होने के नाते ये एमपीवी अपने माइलेज के लिए भी जानी जाती है। बीते जून महीने में ये कार देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली MPV बनी है। कंपनी ने बीते जून महीने में इसके 3,978 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जून महीने के मुकाबले 232% ज्यादा है। पिछले साल के जून महीने में कंपनी ने इसके महज 1,198 यूनिट्स की ही बिक्री की थी। बिक्री के ये आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि ये कार लोगों को किस कदर पसंद आ रही है। तो आइये जानते हैं आपके बज़ट और उपयोगिता के दायरे में ये कार कितनी फिट बैठती है। 


maruti suzuki xl6

कैसी है नई Maruti XL6: 


मारुति सुजकी ने इस कार को साल 2019 में पहली बार पेश किया था। इस कार को खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो 6 सीट के साथ प्रीमियम फील वाली एमपीवी में सफर करना चाहते हैं। ये कार कुल 6 वेरिएंट्स एक पेट्रोल इंजन और दो ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आती है। कंपनी ने इसके दूसरी पंक्ति (सेकेंड-रो) में कैप्टन सीट्स दिए हैं जो कि इसके केबिन को और भी प्रीमियम बनाता है। इस कार की बिक्री कंपनी के NEXA डीलरशिप द्वारा की जाती है। 


इस एमपीवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है, जो कि मारुति अर्टिगा में भी दिया गया है। ये इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है और 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। 


maruti suzuki xl6

मिलते हैं ये खास फीचर्स: 


इस 6-सीटर एमपीवी में कंपनी ने एडवांस फीचर्स को शामिल किया है। XL6 के इंटीरियर को ऑल-ब्लैक थीम से सजाया गया है, जबकि डैशबोर्ड और डोर पैड्स को प्रीमियम स्टोन एक्सेंट और सिल्वर हाइलाइट्स से हाईलाइट किया गया है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें क्रूज कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो, ऑटोमेटिक हेडलैम्प और बहुत कुछ शामिल हैं। 


maruti suzuki xl6

सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल: 


ये कार कंपनी के खास Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है और इसे नेक्सा सेफ्टी शिल्ड मिलता है। इस कार में EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) शामिल हैं। इसके अलावा प्री-टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, ISOFIX, हिल होल्ड असिस्ट, ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, ड्राइवर/को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग सेंसर एक स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में दिए गए हैं। 

Maruti XL6 कुल 6 कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर, मैटेलिक मैग्मा ग्रे, प्राइम ऑबर्न रेड, पर्ल ब्रेव खाकी, पर्ल आर्टिक व्हाइट और नेक्सा ब्लू शामिल है। इसकी मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट की कीमत 9.94 लाख रुपये से शुरू होकर 11.14 लाख रुपये तक जाती है। वहीं ऑटोमेटिक वर्जन केवल दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 11.14 लाख रुपये 11.73 लाख रुपये है। सामान्य तौर पर इसका मैनुअल वेरिएंट 17.99 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.01 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। 
 

संबंधित खबरें