Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोMaruti Suzuki की कारें अगले महीने से हो रहीं महंगी, इसलिए बढ़ रहे हैं दाम

Maruti Suzuki की कारें अगले महीने से हो रहीं महंगी, इसलिए बढ़ रहे हैं दाम

लाइव मिंट,नई दिल्लीVishnu
Thu, 02 Dec 2021 01:22 PM
Maruti Suzuki की कारें अगले महीने से हो रहीं महंगी, इसलिए बढ़ रहे हैं दाम

इस खबर को सुनें

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारें महंगी होने जा रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह जनवरी 2022 यानी अगले महीने अपनी कारों के दाम बढ़ाएगी। अलग-अलग इनपुट कॉस्ट्स में बढ़ोतरी होने के कारण कंपनी अपनी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। मारुति सुजुकी ने कहा है कि अलग-अलग मॉडल्स के लिए कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। 

मारुति इस वजह से बढ़ा रही है कारों के दाम 
मारुति सुजुकी ने एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया है, 'पिछले एक साल में अलग-अलग इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से कंपनी के व्हीकल्स की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ा है। ऐसे में कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह कीमत बढ़ोतरी के जरिए इस अतिरिक्त लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डाले।' कंपनी ने अलग-अलग मॉडल्स के दाम में लगातार बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इस साल मार्च, जुलाई और सितंबर में कीमत बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

maruti suzuki brezza

यह भी पढ़ें- मारुति, होंडा कार्स की बिक्री की रफ्तार नवंबर में घटी; टोयोटा किर्लोस्कर, महिंद्रा की सेल में बढ़ोतरी

हाल में इको के दाम में की थी 8000 रुपये की बढ़ोतरी
मारुति सुजुकी ने हाल में अपनी वैन इको (Eeco) के दाम 8,000 रुपये बढ़ाए हैं। इको में एयरबैग्स जोड़े जाने की वजह से यह बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने हाल में बताया था कि सेमीकंडक्टर के शॉर्टेज की वजह से दिसंबर में उसकी 2 मैन्युफैक्चरिंग लोकेशंस में प्रॉडक्शन, नॉर्मल कैपेसिटी का करीब 80-85 फीसदी रह सकता है। मारुति सुजुकी के शेयर गुरुवार दोपहर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 7,264.60 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Toyota का बड़ा ऐलान, भारत में लॉन्च करेगी Hilux पिक-अप ट्रक, देखें कब होगा लॉन्च

नवंबर में मारुति सुजुकी की सेल्स में तेज गिरावट
इस साल नवंबर में मारुति सुजुकी की टोटल सेल्स 1,39,184 यूनिट रही है। वहीं, पिछले साल नवंबर में यह 1,53,223 यूनिट थी। ग्लोबल चिप शॉर्टेज के कारण प्रॉडक्शन में गिरावट के बीच सेल्स में यह कमी आई है। नवंबर 2021 में मारुति सुजुकी की डोमेस्टिक सेल्स 1,13,017 यूनिट रही। वहीं, दूसरी OEM को की जाने वाली सेल्स 4,774 यूनिट्स की रही। 

epaper

संबंधित खबरें