DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › धड़ल्ले से बिक रही है Maruti की ये छोटी कार, बेहतरीन स्पेस और परफॉर्मेंस से बिक्री में Alto और Swift को भी पछाड़ा
ऑटो

धड़ल्ले से बिक रही है Maruti की ये छोटी कार, बेहतरीन स्पेस और परफॉर्मेंस से बिक्री में Alto और Swift को भी पछाड़ा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 03 Aug 2021 01:41 PM
धड़ल्ले से बिक रही है Maruti की ये छोटी कार, बेहतरीन स्पेस और परफॉर्मेंस से बिक्री में Alto और Swift को भी पछाड़ा

भारतीय बाजार में एंट्री लेवल हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और खास उपयोगिता के चलते लोग इस सेग्मेंट की कारों को तरजीह देते हैं। इस मामले में अब तक मारुति अल्टो बेस्ट सेलर रही है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से अल्टो ही डिमांड में कमी देखने को मिली है वहीं मारुति की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर हैचबैक WagonR लोगों को खूब पसंद आ रही है। 


Maruti WagonR ने बिक्री के मामले में अल्टो और स्विफ्ट को पछाड़ते हुए पहले पोजिशन पर कब्जा जमाया है। इस तरह बीते जुलाई महीने में ये देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने इस कार के कुल 22,836 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में बेचे गए 13,515 यूनिट्स के मुकाबले 69% ज्यादा है। 


वहीं दूसरे नंबर पर Swift रही है, कंपनी ने इस कार के कुल 18,434 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में 10,173 यूनिट्स थी। मारुति की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है और कंपनी ने इस कार के कुल 14,729 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 11,575 यूनिट्स के मुकाबले 27.2% ज्यादा है। ये तो हुई जुलाई महीने में बेचे जानी वाली टॉप 3 कारों की बात, अब आइये जानते हैं मारुति वैगनआर में क्या है खास-


maruti wagonr cng

कैसी है Maruti WagonR: 


ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। टॉल-ब्वॉय बॉक्सी डिजाइन के चलते इस कार की केबिन में बेहतर स्पेस और लेगरूम भी मिलता है। जहां तक इंजन की बात है तो ये दो भिन्न पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसके एक वेरिएंट में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (68PS/90Nm) दिया गया है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS/113Nm) दिया गया है। इसका सीएनजी वेरिएंट 1.0 लीटर इंजन के साथ आता है जो 60PS की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। 


इसमें एंड्रॉएड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसके स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।


कीमत और माइलेज:

इसका 1.0 लीटर वेरिएंट 21.79 किलोमीटर प्रतिलीटर, 1.2 लीटर वेरिएंट 20.52 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 4.80 लाख रुपये से लेकर 6.33 लाख रुपये के बीच है। बेहतर माइलेज के साथ ही इस कार में स्पेस भी खूब मिलता है, जो कि इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण है। 
 

संबंधित खबरें