Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki Upcmoing 3 New SUV In India Jimny to Brezza Next Gen

SUV मार्केट में धूम मचाने को तैयार है Maruti Suzuki, जल्द ला रही है ये 3 नई गाड़ियां, जानें कब होंगी लॉन्च

भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भी इस सेग्मेंट में अपना दम दिखाने को बेताब है। कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में अपने...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 24 May 2021 01:38 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भी इस सेग्मेंट में अपना दम दिखाने को बेताब है। कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में अपने 3 नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है, इसमें नई गाड़ियों के साथ ही फेसलिफ्ट मॉडल भी शामिल हैं। तो आइये देखते हैं वो कौन से मॉडल हैं जिन्हें मारुति सुजुकी जल्द ही लॉन्च करने वाली है। 


Maruti Suzuki Brezza:

कंपनी की मशहूर एसयूवी विटारा ब्रेजा के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने पिछले साल बाजार में पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब कंपनी इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जिसे साल के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर अर्टिगा का निर्माण किया गया था। नए मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल करेगी। 


Must Read: कम कीमत में स्पोर्टी अंदाज और शानदार माइलेज का मजा! इन 5 कॉम्पैक्ट SUV पर है देश को सबसे ज्यादा भरोसा

Maruti Suzuki Jimny:

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंतजार लंबे समय से हो रही है। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी के थ्री डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू कर चुकी है जिसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। कंपनी ने बीते साल ऑटो एक्सपो के दौरान Maruti Jimny को पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके 5-डोर लांग व्हील बेस मॉडल को भारतीय बाजार में साल 2022 से पहले पेश करेगी। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


Maruti Toyota SUV:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों मिलकर एक मिड साइज एसयूवी पर काम कर रहे हैं। हालांकि अभी इस एसयूवी के नाम से पर्दा नहीं उठा है, लेकिन बताया जा रहा है कि ये Hyundai Creta जैसे मॉडल को टक्कर देगी। इसे टोयोटा के DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जिस पर ग्लोबल मार्केट में मौजूद टोयोटा रेज का निर्माण किया गया है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच एक करार हुआ है, जिसके तहत दोनों कंपनियां एक दूसरे से अपने तकनीक और व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा करती हैँ। इस समझौते के तहत पहला वाहन टोयोटा ग्लांजा है, जो कि मारुति सुजुकी बलेनो पर बेस्ड है। 
 

ऐप पर पढ़ें