DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोSUV बाजार में धूम मचाने को तैयार है Maruti, आ रही हैं ये 4 शानदार गाड़ियां

SUV बाजार में धूम मचाने को तैयार है Maruti, आ रही हैं ये 4 शानदार गाड़ियां

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Sun, 24 Oct 2021 02:00 PM
SUV बाजार में धूम मचाने को तैयार है Maruti, आ रही हैं ये 4 शानदार गाड़ियां

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में इजाफा करने जा रही है। देश में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी SUV वाहनों को पेश करने की तैयारी कर रही है। इसमें कुछ नई कारें होंगी और कुछ मौजूदा गाड़ियों के अपडेटेड मॉडल बाजार में उतारे जाएंगे। 


1)- Maruti Suzuki Jimny:


मारुति सुजुकी की इस आने वाली एसयूवी का लबे समय से इंतजार है। हालांकि इसे फेसलिफ्ट मॉडल तो नहीं कह सकते हैं लेकिन ये वही एसयूवी है जिसे सुजुकी अलग-अलग देशों में भिन्न नामों से बेचती है। अब तक इंडियन मार्केट में ये एसयूवी जिप्सी के नाम से बेची जाती थी, जिसकी बिक्री अब बंद कर दी गई है। लेकिन कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में Jimny के सिएरा मॉडल को पेश किया था। मारुति इस एसयूवी का प्रोडक्शन भी भारत में शुरू कर चुकी है, लेकिन फिलहाल अभी इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा। यहां के मार्केट में कंपनी इसके 5 डोर वर्जन को पेश करेगी और ये सबसे किफायती ऑफरोडिंग एसयूवी होगी। 


2)- Maruti Vitara Brezza:


सेग्मेंट की लीडर विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पहली बार साल 2016 में लॉन्च किया था। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू किया गया और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। हालांकि अभी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा। 


3)- Maruti S-Cross:


मारुति एस-क्रॉस को कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचती है। हालांकि ये कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में शामिल सबसे कम बेची जाने वाली एसयूवी मॉडल है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे अगले साल तक बाजार में उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके साइज में कुछ बदलाव कर सकती है। ऐसी भी खबरें हैं कि मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर सकते हैं। फिलहाल इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। मौजूदा मॉडल में कंपनी ने 1.5 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसके डीजल वेरिएंट की उम्मीद तो नहीं है, लेकिन इसमें कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है।


4)- Sub-Compact SUV: 


सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट देश में तेजी से मशहूर हो रहा है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी Tata Punch को लॉन्च किया है। अब खबर है कि मारुति सुजुकी भी Baleno पर बेस्ड एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी को (YTB) कोडनेम दिया गया है, जो कि अगले साल तक बाजार में उतारी जा सकती है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी, जिसे इस तरह से ट्यून किय जाएगा कि ये बलेनो के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होगी। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें