DA Image
3 मार्च, 2021|11:53|IST

अगली स्टोरी

आ रहा है Maruti Swift का नया अवतार, पहले से और भी दमदार होगी कार, मिलेंगे ये खास फीचर्स

maruti swift

भारतीय बाजार में हैचबैक सेग्मेंट खासा मशहूर है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतर माइलेज के चलते इस सेग्मेंट की कारों को ज्यादा पसंद किया जाता है। वहीं इस सेग्मेंट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की मशहूर हैचबैक कार Swift का कोई जवाब नहीं है। अब कंपनी इस कार के नए फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई कार पहले से और दमदार होगी, और कंपनी इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल करेगी। 


हाल ही में नई Maruti Swift को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। टेस्टिंग मॉडल को देखकर बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। वहीं इसके इंटीरियर को और भी ज्यादा प्रीमियम बनाने की कोशिश की गई है। टेस्टिंग मॉडल के फ्रंट ग्रिल को कवर किया गया था, इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसके फ्रंट ग्रिल में बदलाव करेगी। 


यह भी पढें: Maruti Suzuki ला रही है 4 नई दमदार एसयूवी, Hyundai Creta से लेकर Seltos को मिलेगी टक्कर

इस समय बाजार में Maruti Swift की थर्ड जेनरेशन यानी कि तीसरी पीढ़ी का मॉडल मौजूद है, जिसे कंपनी ने बीते साल अपडेट किया था। पिछले 16 सालों से यह कार बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। कंपनी ने पहली बार साल 2005 में इस हैचबैक कार को लॉन्च किया था। इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब से कंपनी ने इसे बाजार में पेश किया है, तब से इसके 23 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली गई है। 


maruti suzuki swift

दमदार होगी नई कार: मौजूदा Maruti Swift में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसमें नए इंजन का प्रयोग कर सकती है। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का K12N डुअलजेट माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल दिया जा सकता है, जो कि 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने Dzire फेसल्रिफ्ट मॉडल में भी किया था। 


केबिन में भी होगा बदलाव: जैसा कि हमने आपको बताया कि, नए मॉडल के इंटीरियर में भी कंपनी खासा बदलाव करेगी। इसमें नए अपहोल्सटरी के साथ मल्टी कलर MID, अपडेटेड स्मार्टप्ले स्टूडियो ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्ट की, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल विंग मिरर, प्रोजेक्टर हेडलैंप और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti Suzuki Swift Facelift to be launch as more powerful hatchback car expected price and features