DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › आ रही हैं Maruti की ये दो CNG कारें, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज
ऑटो

आ रही हैं Maruti की ये दो CNG कारें, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 27 Jul 2021 07:06 AM
आ रही हैं Maruti की ये दो CNG कारें, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग दूसरे ईंधन विकल्पों की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों को भी विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है लेकिन अभी भी CNG इस मामले में सबसे ज्यादा मशहूर है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से मजबूत करने में लगा है। अब कंपनी इस सेग्मेंट में दो नई कारों को शामिल करने जा रही है। 


ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी अपनी Swift और बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट सेडान कार Dzire के सीएनजी वेरिएंट पर काम कर रही है। हाल ही में इन कारों को अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। इन कारों की टेस्टिंग सीएनजी किट के साथ की जा रही है। बताया जा रहा है कि इन कारों को जल्द ही बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। 


मौजूदा समय में कंपनी के CNG पोर्टफोलियो में 6 कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जिनमें अल्टो, एस-प्रेसो, अर्टिगा, सेलेरियो, वैगनआर और वैन इको शामिल है। इन दोनों कारों के साथ इसमें कुल 8 कारें हो जाएंगी, जो कि भारतीय बाजार में किसी भी कंपनी के सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो के लिहाज से सबसे ज्यादा होगा। हालांकि सीएनजी की इस दौड़ में हुंडई भी शामिल है, लेकिन वो मारुति से कोसो दूर है। 


maruti suzuki upcoming cng cars

बता दें कि, मारुति की ये दोनों कारें 1.2 लीटर डुअल-जेट पेट्रोल इंजन के साथ आती हैं जो कि 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटामेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इनके सीएनजी वेरिएंट को केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश कर सकती है। 


क्या होगी कीमत: 


हालांकि इन कारों के लॉन्च से पहले इनकी कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है। लेकिन स्विफ्ट और डिजायर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में 90,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये अधिक हो सकती है। मौजूदा मारुति स्विफ्ट की कीमत 5.81 लाख रुपये से लेकर 8.42 लाख रुपये तक है वहीं सेडान डिजायर की कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है। अर्टिगा को छोड़कर कंपनी के ज्यादातर सीएनजी मॉडल 30 से 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है डिजायर का माइलेज भी इसी के आस-पास होगा।  
 

संबंधित खबरें