Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki S-Presso to launch on 30th september

मारुति एस-प्रेसो के लॉन्चिंग की डेट हुई फाइनल, ये हो सकती है खासियत

मारुति सुज़ुकी की नई कार एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) को खरीदने के लिए इंतजार में बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है। मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो हैचबैक को 30 सितंबर के दिन लॉन्च करने की...

Praveen Sharma नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम , Fri, 20 Sep 2019 05:51 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुज़ुकी की नई कार एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) को खरीदने के लिए इंतजार में बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है। मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो हैचबैक को 30 सितंबर के दिन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऑल्टो,वैगन-आर इत्यादी की तरह एस-प्रेसो को भी मारुति की अरीना डीलरशिप के जरिये बेचा जाएगा।

cardekho.com के मुताबिक, इस कार की बुकिंग को लेकर कंपनी की ओर से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी इसे ऑल्टो के10 की तरह चार वेरिएंट में पेश कर सकती है। इसकी शुरूआती कीमत 3.5 लाख रुपये रखे जाने की संभावना है। 

नवरात्र के लिए पांच से दस लाख तक की कारें ग्राहकों की पहली पसंद

मारुति एस-प्रेसो में ऑल्टो के10 वाले इंजन दिए जा सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इसमें बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड 1.0 लीटर के10बी, 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन दिया जा सकता है। ऑल्टो के10 में बीएस4 नॉर्म्स पर तैयार किए गए इस इंजन से कार को 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क प्राप्त होता है। ऑल्टो के10 का एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज फिगर 24.07 किमी/लीटर। 

बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड होने के बाद इस कार के माइलेज फिगर पर असर पड़ने के पूरे आसार है। ऐसा 0.8 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन पर अपडेट हुई ऑल्टो800 में भी देखने को मिला था। मारुति एस-प्रेसो में कंपनी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दे सकती है, जबकि 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स विकल्प के रूप में दिया जा सकता है।  

फीचर की बात करें तो इसमें ऑरेन्ज बैकलाइटिंग के साथ डैशबोर्ड के बीच में पोजिशन किया गया अर्ध-गोलाकार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। सेफ्टी के लिहाज़ से एस-प्रेसो में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट फॉगलैंप, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं। 

एस-प्रेसो के साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई और चौड़ाई रेनो क्विड से कम है। लीक हुई तस्वीरों पर गौर करें तो बॉक्सी शेप के कारण ये क्विड से ऊंची दिखाई पड़ती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला रेनो क्विड, महिंद्रा केयूवी100 व मारुति इग्निस के निचले वेरिएंट के अलावा डैटसन रेडी गो से होगा। 

ऐप पर पढ़ें