DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › अचानक तेजी से बढ़ी Maruti की इस सस्ती कार की डिमांड, SUV लुक के साथ देती है 31Km का शानदार माइलेज
ऑटो

अचानक तेजी से बढ़ी Maruti की इस सस्ती कार की डिमांड, SUV लुक के साथ देती है 31Km का शानदार माइलेज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 28 Sep 2021 03:51 PM
अचानक तेजी से बढ़ी Maruti की इस सस्ती कार की डिमांड, SUV लुक के साथ देती है 31Km का शानदार माइलेज

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने किफायती और बेहतर माइलेज वाली कारों के लिए मशहूर है। ये देश की इकलौती कंपनी है जिसका सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो भी सबसे मजबूत है, जिसमें तकरीबन 6 मॉडल आते हैं। यूं तो बीते अगस्त महीने में कंपनी की बिक्री में मामूली गिरावट देखने को मिली है, लेकिन मारुति की एसयूवी स्टाइल वाली कार एस-प्रेसो की बिक्री में शानदार ग्रोथ आई है।


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते अगस्त महीने में कंपनी ने Maruti S-Presso के कुल 7,225 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के अगस्त महीने के 5,312 यूनिट्स के मुकाबले 36% ज्यादा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पोर्टी डिज़ाइन के चलते इस कार की बिक्री तेजी से बढ़ी है। तो आइये जानते हैं इस छोटी कार के बारे में -


maruti suzuki s-presso

कैसी है ये छोटी कार: 


Maruti S-Presso कुल तीन वेरिएंट्स में आती है, जिसमें स्टैंडर्ड, एलएक्सआई और वीएक्सआई शामिल है। इसकी कीमत 3.78 लाख रुपये से लेकर 5.43 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इस कार में 1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 68PS की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार सरीएनजी किट के साथ भी आती है, इसका सीएनजी वेरिएंट 59PS की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। 


फीचर्स की बात करें तो इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट पावर विंडो, कीलेस एंट्री, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


माइलेज के मामले में भी ये कार बेहद ही शानदार है। इसका पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 21.4 किलोमीटर प्रतिलीटर, ऑटोमेटिक वेरिएंट 21.7 किेलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 31.2 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है। 270 लीटर की क्षमता के बूट स्पेस वाली इस कार में कुल 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। 

संबंधित खबरें