Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki predicts production loss due to chip shortage to continue in June 2023 know its all details here

मारुति सुजुकी का नुकसान और ग्राहक भी हुए परेशान! नहीं पूरी हो रही डिमांड, कंपनी को हो रही ये बड़ी समस्या

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति कुछ समय से सेमीकंडक्टर की कमी का सामना कर रही है। अगले महीने जून में भी मारुति का प्रोडक्शन कम होगा। आइए जानते हैं कि ग्राहकों पर इसका कितना असर भी पड़ेगा?

मारुति सुजुकी का नुकसान और ग्राहक भी हुए परेशान! नहीं पूरी हो रही डिमांड, कंपनी को हो रही ये बड़ी समस्या
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 29 May 2023 10:32 AM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने कहा है कि इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स की कमी के कारण पहली तिमाही में उत्पादन घाटा जारी रहेगा। हालांकि, कंपनी को जुलाई-सितंबर की अवधि में कुछ राहत की उम्मीद है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को यह जानकारी दी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कुछ समय से सेमीकंडक्टर की कमी का सामना कर रही है, जिसने बाजार की डिमांड को पूरा करने के लिए इसकी आपूर्ति को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें- इस कंपनी के 90,000 SUVs में आई खराबी, कंपनी ने फौरन बुलाया वापस; कहीं आपकी गाड़ी में तो नहीं ये समस्या

1.7 लाख यूनिट का प्रोडक्शन का लॉस

पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 1.7 लाख यूनिट का प्रोडक्शन लॉस हुआ था। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में हमारा घाटा करीब 45,000 यूनिट्स का था। इसी तरह चौथी तिमाही में हमें करीब 38,000 यूनिट्स का नुकसान हुआ।

बुकिंग में सबसे ज्यादा ऑर्डर अर्टिगा के पास

आपको बता दें कि कंपनी के कारों की डिमांड सप्लाई से अधिक है। कंपनी की ऑर्डर बुक 4 लाख से अधिक यूनिट्स की है, जिसमें एर्टिगा सबसे ज्यादा ऑर्डर पाने वाली कार है। जी हां, इस 7-सीटर एमपीवी के पास अकेले लगभग एक लाख बुकिंग है। ब्रेजा एसयूवी (Brezza SUV) के ऑर्डर बैंक में 60,000 यूनिट्स का बैकलॉग है, जबकि नए लॉन्च किए गए फ्रोंक्स और अपकमिंग जिम्नी के पास पहले से ही 30,000 यूनिट से अधिक की बुकिंग हो चुकी है।

अप्रैल में प्रोडक्शन में घाटा

श्रीवास्तव ने आगे कहा कि आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के कारण कंपनी को अप्रैल में प्रोडक्शन में घाटा हुआ और मई और जून में भी इसी तरह की स्थिति दोहराने की आशंका है। उन्होंने कहा कि मई में नुकसान हुआ है और उम्मीद है कि हम जून में भी नंबर कम होंगे।

वाहनों के उत्पादन पर पड़ा प्रभाव

पिछले महीने कंपनी ने 1,44,097 पैसेंजर यूनिट्स का उत्पादन किया, जो पिछले साल इसी महीने में बेची गई 1,52,954 यूनिट्स से 6 प्रतिशत कम थी। कंपनी ने कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स की कमी का वाहनों के उत्पादन पर कुछ प्रभाव पड़ा है। 2022-23 में कार निर्माता ने रिकॉर्ड 19.22 लाख यूनिट का उत्पादन किया। हालांकि, यह पिछले वित्त वर्ष में कुल उत्पादन को 20 लाख यूनिट तक ले जाने के अपने टारगेट से पीछे रह गया।

ऐप पर पढ़ें