Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki Luxury SUV S-Cross Monthly Sales Zero in July and August 2022

मारुति को झटका: हजारों के डिस्काउंट के बाद भी इस लग्जरी कार को नहीं खरीद रहे लोग, 2 महीने में 0 सेल्स

मारुति की लग्जरी SUV एस-क्रॉस का सफर खत्म अब खत्म हो गया है। ये हम नहीं बल्कि इसके सेल्स के आंकड़ों को देखकर पता चल रहा है। जुलाई में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी थी। अब अगस्त में भी इसका यही हाल हुआ।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Sep 2022 09:23 AM
हमें फॉलो करें

मारुति की लग्जरी SUV एस-क्रॉस का सफर खत्म अब खत्म हो गया है। ये हम नहीं बल्कि इसके सेल्स के आंकड़ों को देखकर पता चल रहा है। जुलाई में इस लग्जरी कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी थी। अब अगस्त में भी इसका यही हाल हुआ। यानी पिछले दो महीने में एक भी एस-क्रॉस नहीं बिकी। एस-क्रॉस नेक्सा डीलरशीप पर मिलने वाली लग्जरी और प्रीमियम कार है। कंपनी इसी शोरूम से न्यू ग्रैंड विटारा, XL6, इग्निस, बलेनो और सियाज भी बेचती है। कहने को अभी कंपनी ने इसकी सेल्स बंद नहीं की है। ये मॉडल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लिस्टेड है।

न्यू ग्रैंड विटारा ने बिगाड़ी एस-क्रॉस की सेल्स
मारुति ने जब जुलाई में अपनी न्यू ग्रैंड विटारा को लॉन्च करने वाली थी, तब ये खबरें आई थीं कि ये एस-क्रॉस की जगह लेगी। यानी ग्रैंड विटारा की लॉन्चिंग के साथ लग्जरी कार एस-क्रॉस का सफर खत्म हो जाएगा। इस खबर का असर ऐसा हुआ कि लोगों ने एस-क्रॉस की तरफ से अपना ध्यान हटा लिया। इस वजह से पहले जुलाई में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी। उसके बाद अगस्त में भी बिक्री का आंकड़ा शून्य रहा। कहने को जून में 697 एस-क्रॉस बिकी थीं।

ईयरली और मंथली सेल्स घटकर शून्य पर आई
अगस्त 2021 में एस-क्रॉस की 2522 यूनिट बिकी थीं। यानी अगस्त 2022 इें इसकी ईयरली सेल्स घटकर शून्य हो गई। इसी तरह, जुलाई 2021 में एस-क्रॉस की 1972 यूनिट बिकी थीं। जबकि जुलाई 2022 में इसकी ईयरली सेल्स घटकर शून्य हो गई। यानी इसकी ईयरली और मंथली सेल्स जीरो रही। कहने को इस साल मार्च और अप्रैल में एस-क्रॉस का दबदबा था। मार्च 2022 में इसकी 2674 यूनिट और अप्रैल में 2922 यूनिट बिकी थीं। कंपनी ने अब तक इसकी बिक्री बंद नहीं की है, लेकिन इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकने का मलतब ये होता है कि शायद लोगों ने इस पर से अपना ध्यान हटा लिया है। एस-क्रॉस पर कंपनी दो महीने से 42 हजार रुपए का बड़ा डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है।

नेक्सा आउटलेट की पहली कार थी एस-क्रॉस
मारुति एस-क्रॉस नेक्सा आउटलेट से बेची जाने वाली पहली कार थी। बाद में नेक्सा के पोर्टफोलिया को बढ़ाते हुए कंपनी ने इग्निस, बलेनो, सियाज और XL6 को लॉन्च किया। मारुति नेक्सा आउटलेट पर अपनी प्रीमियम कार बेचती है। अभी नेक्सा शोरूम पर XL6 सबसे महंगा मॉडल है। XL6 की शुरुआती कीमत 11.29 लाख से 14.55 लाख रुपए के बीच है। जबकि, एस-क्रॉस की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.95 लाख रुपए है।

एस-क्रॉस के फीचर्स और कीमत
एस-क्रॉस के फीचर्स की बात करें तो मारुति की बेहद लग्जरी कार है। इसमें रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए हैं। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट फीचर्स के साथ आता है। इसमें 1.5-लीटर इंजन दिया है, जो 105ps की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। एस-क्रॉस ने यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार एडल्ट प्रोटेक्शन रेटिंग हासिल की हुई है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.95 रुपए से 12.92 लाख रुपए तक है।

ऐप पर पढ़ें