DA Image
4 मार्च, 2021|3:27|IST

अगली स्टोरी

Maruti Suzuki ला रही है 4 नई दमदार एसयूवी, Hyundai Creta से लेकर Seltos को मिलेगी टक्कर

maruti suzuki

भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। आकर्षक स्पोर्टी लुक, दमदार परफॉर्मेंस और बेहतर माइलेज के चलते लोग इस सेग्मेंट में अपनी खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलू बाजार में कुछ नए SUV वाहनों को पेश करने की तैयारी कर रही है। तो आइये जानते हैं कंपनी की आने वाली एसयूवी वाहनों के बारे में - 


1)- Maruti Brezza: कंपनी ने पिछले साल की शुरुआत में बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी विटारा ब्रेजा के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया था। वहीं इसके डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था। अब खबर है कि कंपनी जल्द ही बाजार में Maruti Brezza के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे अपने नए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी इसके अलावा इसमें नए कनेक्टिविटी फीचर्स को भी दिया जा सकता है। 


जहां तक इंजन की बात है तो नई Maruti Brezza में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन को शामिल किया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने नए उत्सर्जन मानक के लागू होने के चलते डीजल इंजन मॉडल को डिस्कंटीन्यू कर दिया था। लेकिन हाल के रिपोर्टों में यह बात सामने आई है कि, कंपनी का नया 1.5 लीटर डीजल इंजन पूरी तरह से तैयार है, और इसका प्रयोग कंपनी के नए मॉडलों में किया जा सकता है। 


2)- Maruti Suzuki Jimny: कंपनी की नई नवेली ऑफरोडिंग एसयूवी Jimny भी बाजार में उतरने को तैयार है। बीते ऑटो एक्सपो में कंपनी ने इसके थ्री डोर वर्जन को पेश किया था। हाल ही में इसके थ्री डोर वर्जन को एक्सपोर्ट भी किया गया है। लेकिन यहां के बाजार में कंपनी 5 डोर वर्जन को लॉन्च करेगी, जिसे NEXA डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा। 


suzuki jimny

यह नई एसयूवी ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Jimny Sierra पर बेस्ड होगी, जिसमें अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीक को शामिल किया जाएगा।कंपनी इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है। जो कि 103bhp की दमदार पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें फोर व्हील ड्राइव सिस्टम को बतौर स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। 


3)- Maruti Crossover: कंपनी घरेलू बाजार के लिए एक क्रॉसओवर मॉडल पर भी काम कर रही है। यह Tata Nexon के प्रतिद्वंदी के तौर पर बाजार में उतारी जा सकती है। बताया जा रहा है कि इस आने वाली क्रॉसओवर मॉडल का कोडनेम ‘YTB’ है। इसकी सबसे खास बात यह होगी यह मारुति बलेनो पर बेस्ड होगी। इसमें कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर सकती है, इसके अलावा इसमें हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जाएगा। 


4)- Maruti New SUV: मारुति सुजुकी मिड साइज एसयूवी सेग्मेंट में भी एक मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। यह एसयूवी बाजार में मुख्य रूप से Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। ऐसी खबरें हैं कि यह नई एसयूवी सुजुकी और टोयोटा के एग्रीमेंट का नतीजा होगी और इसे टोयोटा के DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। बता दें कि, इसी प्लेटफॉर्म पर Toyota Raize और Rocky का निर्माण किया गया है। कंपनी इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर सकती है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti Suzuki Jimny to new Vitara Brezza Upcoming 4 new SUV in India Rival of Hyundai Creta and Kia Seltos