DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Maruti Jimny की लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये दमदार SUV

ऑटोMaruti Jimny की लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये दमदार SUV

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 11 May 2021 03:01 PM
Maruti Jimny की लॉन्च को लेकर हुआ नया खुलासा, जानिए कब खरीद सकेंगे ये दमदार SUV

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपनी नई एसयूवी Maruti Jimny को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी का प्रोडक्शन शुरु किया गया है, लेकिन इसे दूसरे देशों में एक्स्पोर्ट किया जा रहा है। अब इस एसयूवी के 5 डोर वर्जन के भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। 


कंपनी ने बीते साल ऑटो एक्सपो के दौरान Maruti Jimny को पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके 5-डोर लांग व्हील बेस मॉडल को भारतीय बाजार में साल 2022 से पहले पेश करेगी। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। बीते महीने मारुति सुजुकी में मार्केटिंग एंड सेल्स के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा था कि, Jimny के भारत में लॉन्च के लिए मूल्यांकन किया जा रहा है। 


maruti suzuki jimny

बता दें कि, Jimny का लांग व्हील बेस वर्जन Sierra मॉडल पर बेस्ड होगा और ये 300mm लंबा होगा। जिससे एसयूवी के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। बीते दिनों इस एसयूवी के साइज को लेकर एक रिपोर्ट लीक हुई थी, जिसके अनुसार इसकी लंबाई 3,850mm, चौड़ाई 1,645mm और उंचाई 1,730mm होगी। इसके अलावा इसमें 2,550mm का व्हीलबेस और 210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाएगा। इसका कुल वजन 1190 किलोग्राम होगा, जो कि इसके थ्री डोर वजर्न से 1 कुंतल ज्यादा होगी। 


कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन आपको बाजार में मौजूद नई Brezza, Ertiga और Ciaz जैसी गाड़ियों में भी मिलता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि सेफ्टी के मामले में इस एसयूवी को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में महज 3 स्टार रेटिंग ही मिली है। बता दें कि, ये फीचर्स यूरो स्पेक्स वाली जिम्नी में दिए गए हैं।

संबंधित खबरें