Hindi NewsAuto Newsmaruti suzuki is bringing new swift and dzire with this cool electric car next year

मार्केट का सरदार बनने को तैयार मारुति की न्यू Swift और Dzire, साथ ही लॉन्च होगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कार 

मारुति सुजुकी अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ ढेर सारे नए मॉडल लॉन्च करने वाली है। इसमें भारत की मोस्ट पॉपुलर मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी डिजायर का फेसलिफ्ट वर्जन शामिल है।

मार्केट का सरदार बनने को तैयार मारुति की न्यू Swift और Dzire, साथ ही लॉन्च होगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कार 
Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 07:19 PM
हमें फॉलो करें

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगले साल ग्राहकों के लिए ढेर सारे धांसू कार लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मारुति अपनी मोस्ट अवेटेड अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार eVS electric SUV का प्रोडक्शन जल्द ही शुरू करने वाली है। मारुति इस कार को जनवरी, 2023 के ऑटो एक्सपो में भी दिखा चुकी है। इलेक्ट्रिक कारों के प्रोडक्शन के अलावा मारुति सुजुकी अगले साल भारत में कुछ नई SUV सेगमेंट की गाड़ियों के अलावा अपनी स्मॉल कार लाइन अप में भी बड़े बदलाव कर सकती है। 

Maruti Suzuki Swift
मारुति की जापानी पार्टनर सुजुकी ने हाल ही में स्विफ्ट के अपडेटेड हैचबैक मॉडल को डॉमेस्टिक मार्केट में लॉन्च किया है। मारुति सुजुकी इसी मॉडल को भारतीय मार्केट में भी अगले साल कुछ थोड़े–बहुत बदलाव के साथ लॉन्च कर सकती है। इसके इंटीरियर में अब LED टेल लैंप्स और हेडलैंप्स का नया सेट आ सकता है। जबकि इंटीरियर मोस्ट पॉपुलर Baleno से मिलता–जुलता रह सकता है। कंपनी मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है। इसका इंजन 80bhp का पावर और 108Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

Maruti Suzuki eVX
मारुति सुजुकी eVS इलेक्ट्रिक SUV कार को सुजुकी मोटर के गुजरात निर्माण इकाई में बनाया जाएगा। मारुति सुजुकी का यह मोस्ट अवेटेड कार फुल चार्ज पर 550 किलोमीर का रेंज प्रोवाइड करेगी। यह कर 60kWh लिथियम आयन बैट्री से लैस होगी। कार का डिजाइन दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह स्पोर्टी LED हेडलाइट, DRL यूनिट्स, क्लोज्ड फ्रंट ग्रील और कनेक्टेड LED टेललाइट्स से लैस होगा। इस कार का मार्केट में मुकाबला टाटा के अपकमिंग हैरियर EV से होगा।

Maruti Suzuki Dzire facelift
दूसरी ओर मारुति सुजुकी मार्केट में खूब पॉपुलर हुई मारुति सुजुकी डिजायर का फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। मारुति ने इसे आज से 9 साल पहले भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था। मारुति सुजुकी डिजायर फेसलिफ्ट वर्जन का मुकाबला मार्केट में होंडा अमेज और हुंडई औरा से होगा। मारुति सुजुकी का यह मोस्ट अवेटेड कार 1.2 लीटर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट के साथ अपडेटेड केबिन और फीचर्स के साथ लॉन्च हो सकता है। 

ऐप पर पढ़ें