Hindi NewsAuto NewsMaruti Suzuki Grand Vitara Waiting Period February 2024

इस SUV को खरीदने ऐसे टूटे लोग, वेटिंग पीरियड 6 सप्ताह तक पहुंच गया; क्रेटा, सेल्टोस, एलिवेट इसके सामने फेल!

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति ग्रैंड विटारा की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यदि आप फरवरी में इस SUV को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको डिलीवरी के लिए 4 से 6 सप्ताह (42 दिन) का इंतजार करना पड़ेगा।

इस SUV को खरीदने ऐसे टूटे लोग, वेटिंग पीरियड 6 सप्ताह तक पहुंच गया; क्रेटा, सेल्टोस, एलिवेट इसके सामने फेल!
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 10:50 AM
हमें फॉलो करें

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति ग्रैंड विटारा की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। अपने खूबसूरत डिजाइन, पावरफुल इंजन और दमदार फीचर्स के चलते इसने सेल्स हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और होंडा एलिवेट जैसे पॉपुलर मॉडल को भी पीछे छोड़ दिया है। हाई डिमांड के चलते ग्रैंड विटारा के वेटिंग पीरियड में भी इजाफा हुआ है। यदि आप फरवरी में इस SUV को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको डिलीवरी के लिए 4 से 6 सप्ताह (42 दिन) का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि, दूसरी कंपनियों की SUV के सामने इसका वेटिंग पीरियड काफी कम है।

ग्रैंड विटारा देश के ज्यादातर शहरों और डीलर्स के पास आसानी से उपलब्ध है। इसके डेल्टा CNG वैरिएंट पर मैक्सिमम 6 सप्ताह का वेटिंग पीरियड चल रहा है। अन्य वैरिएंट इससे कम समय में आपको मिल जाएंगे। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.80 लाख रुपए से शुरू होकर 20.09 लाख रुपए तक जाती है। बता दें कि कंपनी ने ग्रैंड विटारा के कुछ वैरिएंट में 10,000 रुपए तक का इजाफा किया है। इस SUV को 2 इंजन और 10 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। कंपनी इस महीने इस पर 75,000 रुपए तक का डिस्काउंट भी दे रही है।

मारुति ग्रैंड विटारा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन मिलता है। हाइब्रिड कार में दो मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहला पेट्रोल इंजन होता है जो किसी नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कार की तरह होता है। दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर इंजन होता है, जो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में देखने को मिलता हैं। इन दोनों की पावर का यूज गाड़ी को चलाने में किया जाता है। जब कार फ्यूल इंजन से चलती है तब उसके बैटरी को भी पावर मिलती है जिससे बैटरी अपने आप ही चार्ज हो जाती है। ये जरूरत के समय एक्स्ट्रा पावर के तौर पर किसी इंजन की तरह काम में आती है।

ग्रैंड विटारा में EV मोड भी मिलेगा। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।

ग्रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे। ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। 

मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे।

न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।

ग्रैंड विटारा का इंजन और माइलेज
मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर हाइराइडर और ग्रैंड विटारा को तैयार किया है। हाइराइडर की तरह ग्रैंड विटारा का माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है। यह 1462cc K15 इंजन है जो 6,000 RPM पर लगभग 100 bhp पावर और 4400 RPM पर 135 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड e-CVT- का माइलेज 27.97kmpl, माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT का माइलेज 21.11kmpl, माइल्ड हाइब्रिड 6-स्पीड AT का माइलेज 20.58kmpl और माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT ऑल ग्रिप का माइलेज 19.38kmpl है।

ऐप पर पढ़ें