फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोमारुति की इस कार को मिल रहीं नॉनस्टॉप बुकिंग, अब तक 60 हजार ऑर्डर पेंडिंग; पेट्रोल से 28kmpl का माइलेज

मारुति की इस कार को मिल रहीं नॉनस्टॉप बुकिंग, अब तक 60 हजार ऑर्डर पेंडिंग; पेट्रोल से 28kmpl का माइलेज

देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी अब SUV सेगमेंट में मजबूत हो चुकी है। मारुति ब्रेजा ने जहां क्रेटा और नेक्सन जैसी SUV को सेल्स में पीछे छोड़ दिया है। तो दूसरी तरफ ग्रैंड विटारा की डिमांड पीक पर है

मारुति की इस कार को मिल रहीं नॉनस्टॉप बुकिंग, अब तक 60 हजार ऑर्डर पेंडिंग; पेट्रोल से 28kmpl का माइलेज
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Oct 2022 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी अब SUV सेगमेंट में मजबूत हो चुकी है। मारुति ब्रेजा ने जहां क्रेटा और नेक्सन जैसी SUV को सेल्स में पीछे छोड़ दिया है। तो दूसरी तरफ ग्रैंड विटारा की डिमांड पीक पर है। मारुति ने इसे ऑफिशियली 26 सितंबर को लॉन्च किया था। चौंकाने वाली बात ये है कि अब तक इसकी 60 हजार से ज्यादा बुकिंग पेंडिंग हैं। कंपनी ने पिछले महीने इसकी लगभग 4,800 यूनिट बेची थीं। ऐसे में आप भी मारुति की ग्रैंड विटारा खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको इसकी वेटिंग को भी ध्यान में रखना होगा। आपको इसकी डिलीवरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। 

मारुति ग्रैंड विटारा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपए से लेकर 19.65 लाख रुपए तक है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला, हुंडई क्रेटा, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन से होता है। ग्रैंड विटारा को टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के ग्लोबल अलायंस के साथ तैयार हुई है। भारतीय बाजार में टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर हाइराइडर को इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइड दोनों का प्रोडक्शन बिदादी प्लांट में किया जा रहा है।

ग्रैंड विटारा का इंजन और माइलेज
मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर हाइराइडर और ग्रैंड विटारा को तैयार किया है। हाइराइडर की तरह ग्रैंड विटारा का माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है। यह 1462cc K15 इंजन है जो 6,000 RPM पर लगभग 100 bhp पावर और 4400 RPM पर 135 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। यह पावरट्रेन भी अब तक AWD ऑप्शन वाला एकमात्र इंजन है। अपने सेगमेंट में ये सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ी भी है।

>> स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड e-CVT- 27.97kmpl का माइलेज
>> माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT - 21.11kmpl का माइलेज
>> माइल्ड हाइब्रिड 6-स्पीड AT - 20.58kmpl का माइलेज
>> माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT ऑल ग्रिप - 19.38kmpl का माइलेज

19 लाख से ज्यादा गाड़ियां इस सर्टिफिकेट के बिना चल रहीं, अब सरकार पकड़-पकड़कर काट रही 10 हजार का चालान

मारुति ग्रैंड विटारा की खासियत

हाइब्रिड इंजन: मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन मिलेगा। हाइब्रिड कार में दो मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहला पेट्रोल इंजन होता है जो किसी नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कार की तरह होता है। दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर इंजन होता है, जो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में देखने को मिलता हैं। इन दोनों की पावर का यूज गाड़ी को चलाने में किया जाता है। जब कार फ्यूल इंजन से चलती है तब उसके बैटरी को भी पावर मिलती है जिससे बैटरी अपने आप ही चार्ज हो जाती है। ये जरूरत के समय एक्स्ट्रा पावर के तौर पर किसी इंजन की तरह काम में आती है।

EV और ड्राइव मोड: ग्रैंड विटारा के टीजर से साफ हो गया है कि इस कार में EV मोड मिलेगा। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।

टायर प्रेशर फीचर: ग्रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे।

आपके पास भी है इस कंपनी की कार तो तुरंत चेक कराएं, 44000 से ज्यादा मॉडल में सेफ्टी से जुड़ा खतरा

360 डिग्री कैमरा: मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे।

पैनारोमिक सनरूफ: मारुति ने हाल ही में लॉन्च न्यू ब्रेजा में पैनारोमिक सनरूफ दी है। वो इस फीचर वाली कंपनी की पहली कार भी बन गई है। ऐसे में अब ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। इसका साइज कितना बड़ा होगा, इस बात का पता तो लॉन्चिंग के बाद ही चलेगा। ये ऑटोमैटिक फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।

ग्रैंड विटारा के सेफ्टी फीचर्स
न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।