फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोनई कार खरीदने का प्लान अभी कर दो कैंसिल, मारुति लॉन्च करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी

नई कार खरीदने का प्लान अभी कर दो कैंसिल, मारुति लॉन्च करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी

भारत में इस समय टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे आगे है। उसकी बादशाहत को टक्कर देने के लिए मारुति अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लाने पर काम कर रही है। अब इसे लेकर नया अपडेट सामने आया है।

नई कार खरीदने का प्लान अभी कर दो कैंसिल, मारुति लॉन्च करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी
Tejeshwarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 08 Aug 2022 10:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत में इस समय टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे आगे है। उसकी बादशाहत को टक्कर देने के लिए मारुति अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बाजार में उतारने पर काम कर रही है। अब इसे नया अपडेट भी सामने आ गया है। मारुति सुजुकी 2024-25 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के गुजरात फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक मॉडलों का प्रोडेक्शन शुरू करेगी। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने इसकी जानकारी दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का लक्ष्य गाड़ी की कीमत को कम रखने का है ताकि बाजार में अपना दबदबा बनाया जा सके।

मारुति सुजुकी ने अपनी आगे की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के खरखोडा में नई फैक्ट्री लगाने की भी तैयारी शुरू कर दी है। इस फैक्ट्री के पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा।

मारुति का सीएनजी और पैसेंजर सेगमेंट में दबदबा

मारुति सुजुकी (Maruti SUzuki) का सीएनजी समेत पैसेंजर का सेगमेंट में दबदबा है। लेकिन अब मारुति इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) लाने की तैयारी कर रही है। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। जिसे सुजुकी-टोयोटा मिलकर डेवलप कर रहे है। रिपोर्ट के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 के त्योहारी सीजन के आसपार बाजार में आ जाएगी।

500 किलोमीटर रेंज

मारुती की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 2WD और 4WD ड्राइवट्रेन दोनों ऑप्शन के साथ आएगी। 2WD वैरिएंट में 48kWh का बैटरी पैक और 138bhp की मोटर हो सकती है। इसके लगभग 400 किमी की रेंज देने की उम्मीद है। दूसरी ओर, 4WD वैरिएंट में दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक बड़ा 59kWh बैटरी पैक होगा। इसकी रेंज लगभग 500km हो सकती है।

कीमत

अगर रिपोर्टों के अनुसार कंपनी का लक्ष्य अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच रखने का है। 

epaper