Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki EECO MPV Demand Increasing Silent Manner Dominate Swift Dzire

छुपी रुस्तम निकली मारुति की ये कार, पिछले 6 महीने से टॉप-10 में शामिल; स्विफ्ट-डिजायर भी छूट गईं पीछे

अगस्त 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में 4 हैचबैक, 4 SUV, एक सेडान और एक MPV मॉडल शामिल रहा। कुल मिलाकर इन 10 में से 7 मॉडल मारुति के रहे। वहीं, 2 टाटा और एक हुंडई का मॉडल रहा।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 6 Sep 2022 04:17 PM
हमें फॉलो करें

अगस्त 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में 4 हैचबैक, 4 SUV, एक सेडान और एक MPV मॉडल शामिल रहा। कुल मिलाकर इन 10 में से 7 मॉडल मारुति के रहे। वहीं, 2 टाटा और एक हुंडई का मॉडल रहा। इस बार मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने कई महीने से नंबर-1 पोजीशन पर बनी हुई वैगनआर को नंबर-2 पर पहुंचा दिया। इस लिस्ट की सबसे खास बात ये है कि मारुति की मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) ईको 8वें नंबर पर रही। ईको पिछले कई महीने से टॉप-10 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। गुपचुप तरीके से इसकी ग्रोथ हो रही है। पिछले महीने तो इस कमर्शियल व्हीकल ने मारुति की मोस्ट सेलिंग कार डिजायर और स्विफ्ट को भी पीछे छोड़ दिया।

ईको में 1.2-लीटर इंजन दिया
ईको में 1.2-लीटर इंजन दिया गया है जो 72 बीएचपी ताकत और 98 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। इस इंजन के साथ कंपनी 5-स्पीड गियरबॉक्स देती है। MPV के साथ फैक्ट्री-फिटेड CNG किट भी उपलब्ध कराया गया है जो 62 बीएचपी ताकत और 85 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। पेट्रोल मॉडल में इस एमपीवी का माइलेज 16.11 किमी/लीटर होने का दावा कंपनी ने किया है, वहीं CNG मॉडल में ये माइलेज बढ़कर 20.88 किमी/किग्रा हो जाता है।

पिछले साल 19,731 यूनिट रिकॉल की थीं
मारुति ईको के व्हील रिम साइज को गलत तरीके से बनाया गया था। इन सभी प्रभावित वाहनों का प्रोडक्शन 19 जुलाई 2021 से 5 अक्टूबर 2021 के बीच किया गया था। इस खराबी के चलते वाहन का परफॉर्मेंस और सेफ्टी प्रभावित हो रही थी। जिसके चलते कंपनी ने ईको की 19,731 यूनिट रिकॉल किया था। नई मारुति सुजुकी ईको (Eeco) अब अगले हिस्से में 2 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स और ABS यानी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आई है। इसमें एयर कंडीशन भी दिया है।

नई ईको को जल्द किया जाएगा लॉन्च
कंपनी 7 सीटर मल्टी पर्पज व्हीकल ईको का पुराना मॉडल बंद कर रही है। Rushlane की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति ईको के मौजूदा वैरिएंट को बंद कर रही है। वहीं, कंपनी न्यू जनरेशन ईको दीवाली के आसपास लॉन्च करेगी। कंपनी ने ईको को पहली बार 2010 में लॉन्च किया था। कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस कारी की भारी डिमांड है। इस मॉडल को बंद करने की वजह सेफ्टी भी है। इस कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी। उम्मीद है नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।

ऐप पर पढ़ें