DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  देश की टॉप 3 सबसे सस्ती सेडान कारें, 25 kmpl का शानदार माइलेज, कीमत 5.50 लाख रुपये से भी कम

ऑटोदेश की टॉप 3 सबसे सस्ती सेडान कारें, 25 kmpl का शानदार माइलेज, कीमत 5.50 लाख रुपये से भी कम

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 27 Apr 2021 07:13 AM
देश की टॉप 3 सबसे सस्ती सेडान कारें, 25 kmpl का शानदार माइलेज, कीमत 5.50 लाख रुपये से भी कम

भारतीय बाजार में सेडान कारों की डिमांड हमेशा से रही है। आकर्षक लुक और बेहतर स्पेस के चलते सेडान कारों को ज्यादा पसंद किया जाता है। बीते कुछ सालों में देश में एक से बढ़कर एक सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट सेडान कारों को पेश किया गया है। ये कारें न केवल केबिन के भीतर आपको बेहतर स्पेस देती हैं बल्कि माइलेज के मामले में भी काफी शानदार हैं। तो आइये संक्षेप में जानते हैं उन कारों के बारे में - 


Hyundai Aura: हुंडई की ये सेडान कार इंडियन मार्केट में सीधे तौर मारुति डिजायर को टक्कर देती है। कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध ये कार तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। वहीं डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो एसी, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.92 लाख से 7.34 लाख रुपये 
माइलेज: पेट्रोल वेरिएंट 20kmpl और डीजल 25kmpl


maruti dzire

Maruti Dzire: मारुति सुजुकी की मशहूर सेडान कार डिजायर सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। पहले ये कार डीजल इंजन के साथ भी आती थी, लेकिन अब ये केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। कुल चार वेरिएंट्स के साथ आने वाली इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में कंपनी ने क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर, पुश बटन स्टार्ट, 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.98 लाख से 9.02 लाख रुपये
माइलेज: 23 से 24 Kmpl


tata tigor

Tata Tigor: टाटा मोटर्स की सबसे किफायती सेडान कार टाटा टिगोर भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी। 6 वेरिएंट्स में आने वाली ये कार भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है। कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.49 लाख से 7.63 लाख रुपये
माइलेज: 20.3 kmpl
 

संबंधित खबरें