Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki Brezza Gets Mild Hybrid Engine Back With Select Trims

ब्रेजा में अब मिलेगा ये कमाल का इंजन, माइलेज सुनकर बना लेंगे इसे खरीदेंगे का प्लान! ये मारुति की बेस्ट SUV

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की देश के SUV और क्रॉसओवर सेगमेंट में हिस्सेदार तेजी से बढ़ रही है। कंपनी की ग्रैंड विटारा, ब्रेजा, फ्रोंक्स, XL6 जैसे मॉडल की डिमांड तेजी से बढ़ी है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 21 Jan 2024 04:21 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी की देश के SUV और क्रॉसओवर सेगमेंट में हिस्सेदार तेजी से बढ़ रही है। कंपनी की ग्रैंड विटारा, ब्रेजा, फ्रोंक्स, XL6 जैसे मॉडल की डिमांड तेजी से बढ़ी है। कंपनी के लिए ब्रेजा इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। दिसंबर 2023 में इसकी 13 हजार से ज्यादा यूनिट बिकी थीं। ऐसे में अब कंपनी ने ब्रेजा के सिलेक्टेड ट्रिम्स के फीचर्स और किट को रिवाइज्ड किया है। कंपनी ने जुलाई 2023 में ब्रेजा के फीचर्स और किट को रिवाइज्ड किया था। कंपनी ने ब्रेजा CNG वैरिएंट से ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और HSA (हिल स्टार्ट असिस्ट) को हटा दिया। वहीं, सभी पैसेंजर्स के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट को जोड़ा।

स्टैंडर्ड तौर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा के साथ 48V सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सेटअप की पेशकश करती थी, जिसे जुलाई 2023 में सभी ट्रिम्स से हटा दिया गया था। अब जनवरी 2024 में मारुति इस 48V सेल्फ चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप को वापस ला रही है। कंपनी इसे स्टैंडर्ड तौर में पेश करने के बजाय सिर्फ हायर और महंगे ट्रिम्स के साथ पेश कर रही है।

ब्रेजा अब अपने 1.5-लीटर K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वैरिएंट के साथ 48V सेल्फ-चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप पेश करेगी। जहां तक मैनुअल गियरबॉक्स वैरिएंट की बात है अब केवल ZXi और ZXi+ ट्रिम्स में ही यह माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन टेक्नोलॉजी मिलती है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वैरिएंट के साथ मारुति ने हमेशा इस टेक्नोलॉजी के साथ इसे जारी करना रखेगी। यह 48V सेल्फ-चार्जिंग सिस्टम एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर मोटर यूनिट के साथ आता है, जो रेव रेंज में टॉर्क गैप को फिर करने के लिए इंजन की मदद करता है। 

मैनुअल गियरबॉक्स वैरिएंट के साथ गैर-हाइब्रिड वाला मॉडल 17.38 Km/l माइलेज का दावा करती है। ZXi और ZXi+ मैनुअल वैरिएंट पर माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल करने से फ्यूल इफिशियंसी का आंकड़ा 2.51Km/l बढ़कर 19.89Km/l हो गया है। इसमें 1.5-लीटर K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन दिया है, जो 103.1 PS का मैक्सिमम पावर और 136.8 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट से जोड़ा गया है। मारुति ब्रेजा के बेस LXi MT की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.29 लाख रुपए है।

ऐप पर पढ़ें