Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki Brezza Ertiga and XL6 to launch with diesel engine in 2022

Maruti Brezza फिर से डीजल इंजन में आएगी, Ertiga और XL6 भी करेंगी वापसी

देश की सबसे बड़ी काम मेकर कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) डीजल कार सेगमेंट भी फिर वापसी करने जा रही है। कंपनी अपनी Brezza, Ertiga और XL6 जैसे मॉडल्स को डीजल इंजन में लाएगी। अप्रैल 2020 में बीएस6...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 25 June 2021 04:47 PM
हमें फॉलो करें

देश की सबसे बड़ी काम मेकर कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) डीजल कार सेगमेंट भी फिर वापसी करने जा रही है। कंपनी अपनी Brezza, Ertiga और XL6 जैसे मॉडल्स को डीजल इंजन में लाएगी। अप्रैल 2020 में बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद मारुति सुजुकी ने डीजल इंजन को बंद कर दिया था। रिपोर्ट की मानें, तो मार्केट डिमांड को देखते हुए कंपनी BS6 कंप्लायंट 1.5 लीटर DDiS इंजन पर काम कर रही है। पहले यह इंजन बीएस4 फॉर्म में आता था। 

द हिन्दू बिजनस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki XL6 कंपनी के बीएस6 डीजल इंजन के साथ आने वाली पहली कार होगी। इसे अगले साल फरवरी में होने वाले Auto Expo 2022 से ठीक पहले लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद कंपनी डीजल इंजन में Vitara Brezza और Ertiga को भी लॉन्च करेगी। ब्रेजा कंपनी की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और अर्टिगा MPV कार है। 

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि ब्रेजा डीजल को 2022 ऑटो एक्सपो और अर्टिगा डीजल को मिड 2022 में लाया जा सकता है। डीजल वेरिएंट्स की कीमत उनके पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग 60 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक ज्यादा होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी की नया डीजल इंजन टोयोटा के साथ साझेदारी में आने वाली गाड़ियों में भी दिया जा सकता है। 

मारुति के डीजल इंजन की पावर
नए डीजल इंजन का निर्माण कंपनी के मानेसर (हरियाणा) स्थित प्लांट में किया जाएगा। 1.5 लीटर DDiS इंजन के स्पेसिफिकेशन का अभी खुलासा नहीं हुआ है। बता दें कि Ertiga और Ciaz में आने वाले BS4 1.5 लीटर DDiS डीजल इंजन 104 hp की पावर और 225 Nm का टार्क जेनरेट करता था। माना जा रहा है कि BS6 डीजल इंजन में भी इतनी ही पावर देखने को मिल सकती है। माइलेज बढ़ाने के लिए कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी पेश कर सकती है।

ऐप पर पढ़ें