फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोदेश की नंबर-2 SUV ब्रेजा पर यहां नहीं लगती GST, ग्राहकों को हो रहा पूरे 1.37 लाख रुपए का फायदा

देश की नंबर-2 SUV ब्रेजा पर यहां नहीं लगती GST, ग्राहकों को हो रहा पूरे 1.37 लाख रुपए का फायदा

मारुति की मोस्ट पॉपुलर SUV ब्रेजा अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD में भी उपलब्ध हो गई है। इस कार को अब देश की सेवा करने वाले जवान भी खरीद पाएंगे। ये टॉप-10 SUVs में दूसरे नंबर पर रही।

देश की नंबर-2 SUV ब्रेजा पर यहां नहीं लगती GST, ग्राहकों को हो रहा पूरे 1.37 लाख रुपए का फायदा
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मारुति की मोस्ट पॉपुलर SUV ब्रेजा अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD में भी उपलब्ध हो गई है। इस कार को अब देश की सेवा करने वाले जवान भी खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं, इन सभी के लिए इसकी कीमतें 1.37 लाख रुपए से भी ज्यादा कम रहेंगी। जवानों को इस कार की कीमत पर GST नहीं देनी होगीं। ब्रेजा लॉन्चिंग के बाद से ही पॉपुलर SUV की लिस्ट में शामिल है। अक्टूबर में इसकी 16,050 यूनिट बिकी थीं। ये टॉप-10 SUVs की लिस्ट में सेकेंड पोजीशन पर रही।

CDS में ब्रेजा के कुल 14 वैरिएंट मिलेंगे। इसे नॉर्मल, माइल्ड हाइब्रिड और CNG वैरिएंट में खरीद पाएंगे। ये मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में उपलब्ध रहेगी। आम लोगों के लिए ब्रेजा के LXI वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 829,000 रुपए है। जबकि CSD में इसकी कीमत 747,519 रुपए से शुरू होगी। यानी ये वैरिएंट 81,481 रुपए सस्ता मिलेगा। चलिए सबसे पहले आपको पूरी प्राइस लिस्ट दिखाते हैं।

ब्रेजा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

न्यू ब्रेजा में न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है। ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। ये इंजन 103hp का पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इफीशियंसी भी बढ़ गई है। न्यू ब्रेजा का मैनुअल वैरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वैरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देगा। ब्रेजा को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वैरिएंट में खरीद सकते हैं।

हुंडई की इस नई कार का डिटेल चुपके से आ गई सामने, अगले साल होगी लॉन्च; गजब के फीचर्स से होगी लैस

ब्रेजा में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा दिया है। ये कैमरा बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा। इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी।

भारत में 3 नई कार ला रही ये कंपनी, इसमें 2 SUV और 1 MPV शामिल; अभी एक मॉडल से चल रहा कारोबार

कार में पहली बार वायरलेस चार्जिंग डॉक भी दिया गया है। इस डॉक की मदद से आप वायरलेस स्मार्टफोन को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, इसमें ओवरहीट से बचने के लिए भी सेफ्टी का पूरा इंतजाम किया गया है। इसमें मारुति के कई कनेक्टिंग फीचर्स भी मिलेंगे। जो इस कॉम्पैक्ट SUV को बेहद शानदार और एडवांस्ड बनाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें