DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › बाजार में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये तीन शानदार कारें, शुरुआती कीमत होगी 3 लाख रुपये
ऑटो

बाजार में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये तीन शानदार कारें, शुरुआती कीमत होगी 3 लाख रुपये

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 27 Jun 2021 12:52 PM
बाजार में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये तीन शानदार कारें, शुरुआती कीमत होगी 3 लाख रुपये

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपने किफायती और बेहतर माइलेज देने वाली कारों के लिए मशहूर है। अब कंपनी अपने व्हीकल लाइनअप को अपडेट करने की तैयारी कर रही है। मारुति अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार अल्टो से लेकर विटारा ब्रेजा एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। तो आइये जानते हैं जल्द ही बाजार में आने वाली मारुति सुजुकी की कारों के बारे में- 


1)- Maruti Celerio:


मारुति सुजुकी सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर कंपनी लंबे समय से काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को जल्द ही बाजार में पेश कर सकती है। यहां तक कि देश के कुछ डीलरशिप पर इस कार की अनाधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए 5,000 रुपये से लेकर 11,0000 रुपये तक का अमाउंट लिया जा रहा है। कंपनी ने अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में पहली बार पेश किया था। कई मौकों पर इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार के निर्माण में भी कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और ये भी साइज में बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। 

maruti alto

2)- Maruti Alto:


मारुति की ये छोटी कार अब देश की सबसे सस्ती कार बन चुकी है। कंपनी जल्द ही इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को घरेलू बाजार में लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई अल्टो साइज में बड़ी होगी, जिससे कार के भीतर आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा। कंपनी इस कार को भी अपने मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर S-Presso का निर्माण किया गया है।

ये नया प्लेटफॉर्म कार को मजबूती देने के साथ ही उसके वजन को भी हल्का रखने में मदद करेगा। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जाएगा जो कि 48 PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे 3 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च कर सकती है। 


vitara brezza

3)- Maruti Vitara Brezza:


सेग्मेंट की लीडर विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पहली बार साल 2016 में लॉन्च किया था। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू किया गया और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। हालांकि अभी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा। 
 

संबंधित खबरें