फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोहुंडई, टाटा के लिए चिंता की खबर, अब इस कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, करेगी ये काम

हुंडई, टाटा के लिए चिंता की खबर, अब इस कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, करेगी ये काम

मारुति सुजुकी भारत में हुंडई, टाटा जैसी बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। अब मारुति ने सेमीकंडक्टर की सप्लाई में सुधार से चालू वित्त वर्ष में करीब 20 लाख गाड़ियों के प्रोडेक्शन का लक्ष्य रखा है।

हुंडई, टाटा के लिए चिंता की खबर, अब इस कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, करेगी ये काम
Tejeshwarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 07 Aug 2022 03:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मारुति सुजुकी भारत में हुंडई, टाटा जैसी बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। अब मारुति ने सेमीकंडक्टर की सप्लाई में सुधार से चालू वित्त वर्ष में करीब 20 लाख गाड़ियों के प्रोडेक्शन का लक्ष्य रखा हुआ है जिसके लिए वह अपने प्रोडेक्शन में बढ़ोतरी भी करेगी। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने वित्त वर्ष 2021-22 की एन्यूअल रिपोर्ट में कहा है कि चालू वित्त वर्ष में 20 लाख इकाइयों के प्रोडेक्शन लक्ष्य को हासिल करने में नया एसयूवी मॉडल ग्रैंड विटारा एक अहम भूमिका निभाएगा।

16.52 लाख गाड़ियों का प्रोडेक्शन

पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी का प्रोडेक्शन 13.4 प्रतिशत बढ़कर 16.52 लाख गाड़ियों का रहा। अप्रैल-जून 2021 में महामारी की दूसरी लहर के कारण प्रोडेक्शन गतिविधियों पर पड़े प्रभाव के बावजूद कंपनी ने यह प्रोडक्शन आंकड़ा हासिल किया था। इसके अलावा सेमीकंडक्टर की सप्लाई बाधित होने से भी कंपनी मांग के अनुरूप वाहनों की बिक्री नहीं कर पाई।

नहीं हुई 2.7 लाख गाड़ियों की सप्लाई

भार्गव ने कहा, ''वित्त वर्ष 2021-22 के आखिर में हम बुकिंग के बावजूद करीब 2.7 लाख गाड़ियों की सप्लाई नहीं कर पाए।'' डोमेस्टिक मार्केट में सप्लाई कम होने की वजह से इसकी बाजार हिस्सेदारी भी करीब 50 फीसदी से कम होकर 43.4 फीसदी पर आ गई थी। सियाम के मुताबिक, डोमेस्टिक मार्केट में वर्ष 2021-22 में कुल 30,69,499 पैसेंजर व्हीकल की बिक्री हुई थी जबकि एक साल पहले 27,11,457 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। 

मारुति का प्लान और चुनौती

भार्गव ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपना आकलन पेश करते हुए कहा, ''सेमीकंडक्टर की उपलब्धता बेहतर होने से गाड़ियों के प्रोडेक्शन की स्थिति बेहतर होगी। हमने अपना प्रोडेक्शन बढ़ाने के लिए कुछ कदम भी उठाए हैं। हमने इस आंकड़े को 20 लाख इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। वैसे इसे हासिल कर पाना एक चुनौती होगी।''

मारुति ग्रैंड विटारा मचाएगी धमाल

हालांकि उन्होंने कहा कि ग्रैंड विटारा मॉडल का प्रोडेक्शन टोयोटा की फैक्ट्री में होने से मारुति सुजुकी के लिए प्रोडेक्शन बढ़ाने की चुनौती को पूरा करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ग्रैंड विटारा मॉडल के आने से एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की स्थिति मजबूत होगी। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में अपनी पुरानी एसयूवी ब्रेजा को नए अवतार में उतारा है।

मारुति लाएगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर कंपनी चेयरमैन ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के गुजरात फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक मॉडलों का प्रोडेक्शन शुरू हो जाएगा और मारुति इनकी बिक्री करेगी। हालांकि उन्होंने कहा कि ईवी मॉडल के कार बाजार में अहम स्थान लेने में अभी वक्त लगेगा।

उन्होंने कहा कि मारुति सुजुकी ने अपनी भावी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के खरखोडा में नई फैक्ट्री लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस फैक्ट्री के पहले चरण पर 11,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे।

epaper