DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Maruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज

ऑटोMaruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 19 Jan 2021 02:58 PM
Maruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने पिछले साल घरेलू बाजार से डीजल इंजनों को हटाने का फैसला लिया था। अब एक बार फिर से कंपनी की दमदार 1.5 लीटर डीजल इंजन वापसी करने को तैयार है। इस नई DDiS डीजल इंजन को नए BS6 मानक के अनुसार तैयार कर लिया गया है, बताया जा रहा है कि कंपनी इस इंजन का प्रयोग अपने आने वाले दो मॉडलों में करेगी। 


पिछले साल 1 अप्रैल से देश भर में BS6 उत्सर्जन मानक को लागू किया गया था। जिसके बाद वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों को नए मानक के अनुसार अपडेट कर बाजार में पेश किया था। वहीं मारुति सुजुकी ने अपने व्हीकल लाइन-अप से डीजल इंजन को हटा दिया था। कंपनी ने उस वक्त तर्क दिया था कि डीजल इंजन को नए मानक के अनुसार अपडेट करने पर वाहनों का लागत मूल्य बढ़ रहा है। 


यह भी पढें: नई Tata Safari दो सीटिंग लेआउट्स में होगी लॉन्च! मिलेंगे यह खास फीचर्स

इन दो कारों को मिलेगा नया इंजन: बहरहाल, एक बार फिर से कंपनी अपने 1.5 लीटर डीजल इंजन का प्रयोग करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल Ciaz सेडान और Ertiga एमपीवी में करेगी। BS4 के समय इस इंजन का प्रयोग विटारा ब्रेजा में भी किया जाता था। उस वक्त यह इंजन 94bhp की पावर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। 


रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस इंजन का प्रयोग नई Vitara Brezza में भी कर सकती है, क्योंकि जब कंपनी ने इस एसयूवी को बाजार में लॉन्च किया था उस वक्त यह केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध थी। बाद में कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर इसे पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया। अब इसे नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 


maruti suzuki 1 5 l diesel engine​​​​​​​

यह भी पढें: आ रहा है Maruti Swift का नया अवतार! लॉन्च से लेकर फीचर्स तक, जानें इस कार से जुड़ी 5 खास बातें 

पिछले साल देश में नए BS6 उत्सर्जन मानक के लागू होने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि, डीजल इंजन वाहनों की डिमांड कम होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और डीजल कारों के डिमांड में कोई भी कमी देखने को नहीं मिली। शायद यही कारण है कि मारुति सुजुकी ने एक बार फिर से नए डीजल इंजन के साथ कमर कस तैयारी की है। इस समय बाजार में Kia और Hyundai जैसी कंपनियां अपने कुछ मशहूर मॉडलों जैसे Seltos, Creta और Venue के डीजल वैरिएंट की शानदार बिक्री कर रही हैं। 


ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के लिए यह जरूरी होता जा रहा है कि वो भी अपने वाहनों में डीजल इंजन का विकल्प दे। क्योंकि डीजल इंजन वैरिएंट्स के उपलब्ध न होने के कारण इसका असर कंपनी की बिक्री पर भी देखने को मिल रहा है। मौजूदा समय में कंपनी की मशहूर कारें Ertiga और Ciaz में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया जा रहा है जो कि 104bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

संबंधित खबरें