DA Image
20 जनवरी, 2021|7:50|IST

अगली स्टोरी

Maruti S-Presso से लेकर Renault Kwid तक! ये हैं देश की टॉप 5 सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कारें

cheapest automatic cars

Cheapest Automatic Cars: भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। भारी ट्रैफिक में भी आरामदेह सफर का मजा देने वाली कई ऑटोमेटिक कारें इस समय बाजार में मौजूद हैं। सामान्य तौर पर ऑटोमेटिक कारें मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों के मुकाबले महंगी होती है। लेकिन यदि आप भी कम खर्च में ऑटोमेटिक कार का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख में Maruti Suzuki से लेकर Renault तक की टॉप 5 सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कारों के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में - 


1) Renault Kwid: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की मशहूर हैचबैक कार Kwid हमारे इस फेहरिस्त की पहली कार है। हालांकि यह कार दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में मौजूद है, लेकिन हम यहां पर बात कर रहे हैं Kwid के 1.0 RXL AMT वैरिएंट की। इस कार में 999 cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है जो कि 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार में पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, एयर कंडीशन, सिंगल DIN म्यूजिक सिस्टम, USB और ब्लूटूथ कनेक्टिवटी सिस्टम, रिमोट कीलेस एंट्री, सेंट्रल लॉकिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


कीमत: 4.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 22.5 किलोमीटर प्रतिलीटर


2) Maruti Suzuki S-Presso: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय कार S-Presso में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि 67 bhp की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के Vxi AMT वैरिएंट में कंपनी ने 5 स्पीड AGS ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। इस कार में कंपनी ने डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गियर पोजिशनिंग इंडिकेटर, एयर कंडीशन, पावर स्टीयरिंग रिमोट कीलेस एंट्री, USB और AUX कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम दिया गया है। 


कीमत: 4.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 21.7 किलोमीटर प्रतिलीटर
 

3) Datsun redi-Go: जापानी वाहन निर्माता कंपनी दैटसन की मशहूर हैचबैक कार रेडी-गो भी सबसे किफायती ऑटोमेटिक हैचबैक कारों में से एक है। इसके T(O) 1.0 AMT वैरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस छोटी कार में कंपनी ने 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां इसमें वॉयस रिकॉग्नाइजेशन, फ्रंट पावर विंडो, रिमोट कीलेस एंट्री और एयर कंडीशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


कीमत: 4.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 22 किलोमीटर प्रतिलीटर


4) Maruti Suzuki Celerio: मारुति की सेलेरियो देश की पहली कार है जिसमें कंपनी ने AGS (AMT) गियरबॉक्स का प्रयोग किया था। इसके VXi AMT वैरिएंट में कंपनी ने 998 cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 67 bhp की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में कंपनी ने पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ड्राइवर साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड वार्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। 


कीमत: 5.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 21.5 किलोमीटर प्रतिलीटर


5) Hyundai Santro: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की मशहूर हैचबैक कार सैंट्रो हमारी इस सूची की सबसे आखिरी कार है। इसके Magna AMT वैरिएंट में कंपनी ने 1.1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 68 bhp की पावर और 99 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार में फ्रंट एंड रियर पावर विंडो, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर स्टीयरिंग और रिमोट टेलगेट इत्यादि जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


कीमत: 5.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 20 किलोमीटर प्रतिलीटर


नोट: यहां पर कारों के माइलेज के बारे में जो जानकारी दी गई है वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। वाहनों का माइलेज उनके ड्राइविंग स्टाइल और कंडीशन पर निर्भर करता है। वहीं कंपनियों ने आगामी 1 जनवरी से अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोत्तरी की भी घोषणा की है। 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti S-Presso to Renault Kwid Celerio Hyundai Santro Top 5 cheapest automatic cars in India