Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Jimny pull Land Rover Defender and Mahindra Scorpio stuck in snow check details here

नहीं होगा आपको विश्वास! मारुति जिम्नी ने लगाई बर्फ में फंसी लैंड रोवर डिफेंडर और स्कॉर्पियो की नैया पार, वीडियो देख उड़ जाएंगे आपके होश

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मारुति जिम्नी बर्फ में फंसी लैंड रोवर डिफेंडर और स्कॉर्पियो की नैया पार लगाती नजर आ रही है। इसका वीडियो देख आपके होश उड़ जाएंगे।

लाइव हिंदुस्तान नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 12:26 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में ऑफ-रोडिंग SUVs की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। मारुति सुजुकी की नई जिम्नी SUV भी उनमें से एक है। यह अभी तक भारत में ऑफ-रोड एसयूवी के बीच एक प्रतिष्ठित स्थान तक नहीं पहुंच पाई है। लेकिन, 5-डोर वाली हल्की जिम्नी ने लोगों को प्रभावित करना जारी रखा है। मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) का 4X4 वैरिएंट एक बार फिर से चर्चा में है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मारुति जिम्नी एसयूवी लैंड रोवर डिफेंडर और महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी जैसी ऑफ-रोड SUVs को बाहर निकालने का प्रयास कर रही है, जो सड़क पर मोटी बर्फ में फंस गए थी। यह वीडियो संभवतः जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के पास कहीं शूट किया गया है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो में दिखाया गया है कि गुलमर्ग के रजिस्टर नंबर वाली मारुति जिम्नी एसयूवी केवल एक टो स्ट्रैप का उपयोग करके दो एसयूवी को एक-एक करके बाहर निकालती है। यह घटना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिम्नी उन दो मॉडलों की तुलना में कहीं अधिक हल्की एसयूवी है। जहां जिम्नी एसयूवी का वजन 1,000 किलोग्राम से थोड़ा अधिक है, वहीं स्कॉर्पियो एसयूवी का वजन लगभग 1,800 किलोग्राम है और डिफेंडर का वजन जिम्नी के वजन से दोगुने से भी अधिक है।

किसी वाहन का भारी वजन कभी-कभी उबड़-खाबड़ इलाकों में चलते समय कुछ सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोड एसयूवी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। दूसरी ओर जिम्नी को हल्के वजन का लाभ मिलता है, जो ऐसी स्थितियों में एसयूवी की मदद करता है।

कितनी है कीमत?

मारुति सुजुकी ने जिम्नी एसयूवी पेश की थी, जो दुनिया भर में एक सक्षम ऑफ-रोडिंग एसयूवी के रूप में भी लोकप्रिय है, जहां इसे 3-डोर वैरिएंट में बेचा जाता है। एसयूवी की शुरुआती कीमत ₹12.74 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि टॉप-एंड वैरिएंट की कीमत ₹15.00 लाख (एक्स-शोरूम) है। जिम्नी एसयूवी में 4X4 ड्राइवट्रेन मानक के रूप में आती है, जो भारत में एडवेंचर वाहन सेगमेंट में महिंद्रा थार को टक्कर देती है।

ऐप पर पढ़ें