Hindi NewsAuto Newsmaruti grand vitara waiting period up to 6 months in November 2023

इस SUV के 25000 ऑर्डर पेडिंग, 6 महीने की वेटिंग; बोलेरो, XUV700, हाईराइडर, कुशाक, टाइगुन को रास्ते से हटा चुकी!

मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा SUV के सामने महिंद्रा की बोलेरो और XUV700, टोयोटा हाईराइडर, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगुन और एमजी एस्टर जैसे मॉडल भी फीके पड़ गए हैं।

इस SUV के 25000 ऑर्डर पेडिंग, 6 महीने की वेटिंग; बोलेरो, XUV700, हाईराइडर, कुशाक, टाइगुन को रास्ते से हटा चुकी!
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 01:15 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी के लिए ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सुर्खियां बटोर चुकी है। हर महीने इसकी 10 हजार से ज्यादा यूनिट बिक रही हैं। इतना ही नहीं, इसके सामने महिंद्रा की बोलेरो और XUV700, टोयोटा हाईराइडर, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगुन और एमजी एस्टर जैसे मॉडल भी फीके पड़ गए हैं। ग्रैंड विटारा की हाई डिमांड के चलते इसके 25 हजार से ज्यादा ऑर्डर पेंडिंग हैं। साथ ही, इसका वेटिंग पीरियड 6 महीने (लगभग 180 दिन) तक पहुंच गया है।

बता दें कि मारुति ग्रैंड विटारा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.70 लाख रुपए से लेकर 19.83 लाख रुपए तक है। ग्रैंड विटारा को टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के ग्लोबल अलायंस के साथ तैयार किया है। भारतीय बाजार में टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर हाइराइडर को इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइड दोनों का प्रोडक्शन बिदादी प्लांट में किया जा रहा है।

ग्रैंड विटारा का इंजन और माइलेज
मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर हाइराइडर और ग्रैंड विटारा को तैयार किया है। हाइराइडर की तरह ग्रैंड विटारा का माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है। यह 1462cc K15 इंजन है जो 6,000 RPM पर लगभग 100 bhp पावर और 4400 RPM पर 135 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। यह पावरट्रेन भी अब तक AWD ऑप्शन वाला एकमात्र इंजन है। अपने सेगमेंट में ये सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ी भी है।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड e-CVT- 27.97kmpl का माइलेज
माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT - 21.11kmpl का माइलेज
माइल्ड हाइब्रिड 6-स्पीड AT - 20.58kmpl का माइलेज
माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड MT ऑल ग्रिप - 19.38kmpl का माइलेज

मारुति ग्रैंड विटारा की खासियत

मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन मिलता है। हाइब्रिड कार में दो मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहला पेट्रोल इंजन होता है जो किसी नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कार की तरह होता है। दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर इंजन होता है, जो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में देखने को मिलता हैं। इन दोनों की पावर का यूज गाड़ी को चलाने में किया जाता है। जब कार फ्यूल इंजन से चलती है तब उसके बैटरी को भी पावर मिलती है जिससे बैटरी अपने आप ही चार्ज हो जाती है। ये जरूरत के समय एक्स्ट्रा पावर के तौर पर किसी इंजन की तरह काम में आती है।

ग्रैंड विटारा में EV मोड भी मिलेगा। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।

रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे।

मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे।

मारुति ने हाल ही में लॉन्च न्यू ब्रेजा में पैनारोमिक सनरूफ दी है। वो इस फीचर वाली कंपनी की पहली कार भी बन गई है। ऐसे में अब ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। इसका साइज कितना बड़ा होगा, इस बात का पता तो लॉन्चिंग के बाद ही चलेगा। ये ऑटोमैटिक फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।

ग्रैंड विटारा के सेफ्टी फीचर्स
न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।

ऐप पर पढ़ें