फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोमारुति की नई SUV का CNG मॉडल इस दिन हो रहा लॉन्च, मिलेगा 26 का माइलेज; कीमत मात्र इतनी होगी

मारुति की नई SUV का CNG मॉडल इस दिन हो रहा लॉन्च, मिलेगा 26 का माइलेज; कीमत मात्र इतनी होगी

मारुति बहुत जल्द अपनी न्यू मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा का सीएनजी मॉडल भारत में लॉन्च करने वाली है। मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी 26.10 किमी/किग्रा का माइलेज देगी। आइए जानें कि ये कब बाजार में आएगी?

मारुति की नई SUV का CNG मॉडल इस दिन हो रहा लॉन्च, मिलेगा 26 का माइलेज; कीमत मात्र इतनी होगी
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 08:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी के भारत में अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी 26.10 किमी/किग्रा का माइलेज देने में सक्षम होगी। बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने इस कैलेंडर इयर में तेजी से नए लॉन्च किए हैं। न्यू लॉन्चिंग में बलेनो के एडवांस अपडेटे वैरिएंट के बाद अपडेटेड अर्टिगा और XL6 MPV, न्यू जेन की ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी, ऑल-न्यू ऑल्टो K10 और ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी शामिल है।

बड़ी हो रही सीएनजी की मार्केट

अपने मौजूदा मॉडलों को नया रूप देने और नए सेगमेंट में कदम रखने के अलावा देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपने एस-सीएनजी पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार किया है। Glanza CNG के लॉन्च के बाद Toyota ने Urban Cruiser Hyryder CNG के लिए रिजर्वेशन शुरू कर दिया है। इसके घरेलू बाजार में अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है।

ऐसी दिखती है MG की नई दमदार SUV, फोटो देखते ही खरीदने का मन कर जाएगा; टाटा हैरियर और XUV700 से है सीधा मुकाबलाऐसी दिखती है MG की नई दमदार SUV, फोटो देखते ही खरीदने का मन कर जाएगा; टाटा हैरियर और XUV700 से है सीधा मुकाबला

किससे होगा मुकाबला?

उसी समय के आसपास मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी भी लॉन्च होगी। इसके कुछ विवरण ऑनलाइन लीक हो गए हैं। इस पांच-सीटर सीएनजी कार का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Harrier, MG Hector, Nissan Kicks, MG Astor से होगा। हालांकि, इनमें से कोई भी CNG पावरट्रेन प्रदान नहीं करती है।

फ्यूल इफिसिएन्सी

Maruti Suzuki Grand Vitara और Toyota Urban Cruiser Hyryder सेगमेंट में एकमात्र SUVs है, जिसमें एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर एटकिन्सन साइकिल TNGA इंजन है, जिसमें 28 kmpl के करीब की प्रभावशाली फ्यूल इफिसिएंसी और एक डेडीकेटेड EV मोड है। वहीं, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा अब सीएनजी पावरट्रेन हासिल करने वाली सेगमेंट में पहली एसयूवी भी बन जाएगी।

ये होगी मारुति की पहली ऐसी कार 
 
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी एक माइल्ड-हाइब्रिड, एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और एक सीएनजी विकल्प का उपयोग करने वाला मारुति का पहला वाहन बन जाएगा। इसका सीएनजी वैरिएंट उन ग्राहकों को अपील करेगा, जो ज्यादा माइलेज देने वाली मिड साइज की एसयूवी खरीदना चाहते हैं।

कैसा होगा इसका इंजन?

इसमें 1.5-लीटर का चार-सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन संभवतः अर्टिगा और XL6 CNG की तरह सीएनजी मोड में लगभग 88bhp और 98.5nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। उम्मीद है कि इसकी कीमतें माइल्ड-हाइब्रिड वैरिएंट (10.45 लाख) से 70,000 ज्यादा होगी। इसे 26.10 किमी/किलोग्राम की फ्यूल कंजप्शन के साथ केवल पांच-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा जा सकता है।

480km है इस धांसू इलेक्ट्रिक कार की रेंज, दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार से वापस घर भी पहुंच जाएंगे; इस दिन से होगी बुकिंग