Hindi NewsAuto Newsmaruti ertiga vs toyota rumion october 2023 sales

अर्टिगा के आगे कहीं नहीं टिक पाई उसकी ये 7-सीटर Xerox Copy, पिछले महीने इसे सिर्फ 792 लोगों ने खरीदा

देश में टोयोटा और सुजुकी की कई कारें एक जैसी दिखने वाली बिक रही हैं। इसमें बलेनो-ग्लैंजा, इनोवा-इनविक्टो, ग्रैंड विटारा-अर्बन क्रूजर हाईराइडर, अर्टिगा-रुमियन जैसे कई मॉडल शामिल हैं।

अर्टिगा के आगे कहीं नहीं टिक पाई उसकी ये 7-सीटर Xerox Copy, पिछले महीने इसे सिर्फ 792 लोगों ने खरीदा
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 11:09 AM
हमें फॉलो करें

देश में टोयोटा और सुजुकी की कई कारें एक जैसी दिखने वाली बिक रही हैं। इसमें बलेनो-ग्लैंजा, इनोवा-इनविक्टो, ग्रैंड विटारा-अर्बन क्रूजर हाईराइडर, अर्टिगा-रुमियन जैसे मॉडल शामिल हैं। इन दोनों कंपनियों की पार्टनरशिप में सितंबर 2023 में टोयोटा रुमियन को लॉन्च किया गया था। माना जा रहा था कि अर्टिगा के जैसी दिखने वाली ये कार शायद अर्टिगा का मार्केट बिगाड़ देगी। हालांकि, अक्टूबर सेल्स के डेटा ने तस्वीर को साफ कर दिया। अर्टिगा की जहां 14,209 यूनिट बिकीं। तो दूसरी तरफ, रुमियन की सिर्फ 792 यूनिट ही बिकीं। यानी दोनों के बीच 13,417 यूनिट का अंतर रहा।

सेल्स के इस डेटा से ये तो साफ हो गया कि अर्टिगा की डिमांड के सामने टिकना रुमियन के बस की बात नहीं है। 7-सीटर सेगमेंट में अर्टिगा का एकतरफा दबदबा है। इतना ही नहीं, ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में भी पिछले महीने 8वें नंबर पर रही। इतना ही नहीं, अर्टिगा की डिमांड के सामने बोलेरो, इनोवा जैसे लग्जरी मॉडल भी काफी पीछे नजर आते हैं। चलिए आपको अर्टिगा और रुमियन दोनों कारों के फीचर्स के बारे में बताते हैं।

मारुति अर्टिगा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

मारुति की इस किफायती MPV में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103PS और 137Nm जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें आपको CNG का ऑप्शन भी मिलता है। इसका पेट्रोल मॉडल 20.51 kmpl का माइलेज देता है। वहीं, CNG वैरिएंट का माइलेज 26.11 km/kg है। इसमें पैडल शिफ्टर्स, ऑटो हेडलाइट्स, ऑटो एयर कंडीशन, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

2023 अर्टिगा में 7-इंच टचस्क्रीन यूनिट के बजाय 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें सुजुकी की स्मार्टप्ले प्रो टेक्नोलॉजी दी है जो वॉयस कमांड और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। कनेक्टेड कार फीचर्स में गाड़ी की ट्रैकिंग, टो अवे अलर्ट और ट्रैकिंग, जियो-फेंसिंग, ओवर-स्पीडिंग अलर्ट और रिमोट फंक्शन शामिल हैं। इसमें 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा दिया है।

टोयोटा रुमियन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

रुमियन का 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन 102bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ आता है। वहीं, 1.5-लीटर पेट्रोल-सीएनजी में 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। इसका 1.5-लीटर NA पेट्रोल मोटर 20.51kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है, जबकि CNG वैरिएंट 26.11km/kg का माइलेज देने में सक्षम है।

फीचर्स की बात करें तो टोयोटा रुमियन वायरलेस मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑडियो और कॉलिंग के लिए स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सेकेंड रो पर लगे एसी वेंट और टोयोटा आई-कनेक्ट से लैस है। इसमें 55 से अधिक फीचर्स हैं। इसमें भी अर्टिगा के तरह कई फीचर्स मिलते हैं।

ऐप पर पढ़ें